X

Quick Fact Check: WHO या ICMR ने नहीं कहा है कि भारत कोरोनावायरस की तीसरी स्टेज में दाखिल होने जा रहा है, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 10, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है, जिसके जरिए यह दावा किया जा रहा है कि WHO ICMR ने कहा है कि अगर 20 घंटे में हालात में सुधार नहीं किया गया तो भारत कल रात 11 बजे के बाद कोरोनावायरस के तीसरे स्टेप यानी कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन में प्रवेश कर जाएगा। न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। WHO या ICMR ने ऐसी कोई चेतावनी नहीं दी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर BK Bharat ने यह पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: अगले 20 घ॔टे भारत के लिए भारी

WHO ICMR की भारत को चेतावनी WHO ICMR ने कहा है कि यदि 20 घ॔टे में भारतीय नहीं सुधरे तो भारत कल रात 11 बजे के बात ‘THIRD STEP” यानी ” कम्युनिटी ट्रान्शमिशन”में प्रवेश कर जायेगा। और अगर भारत कल रात तक थर्ड स्टेज यानी कम्यूनिटी ट्रांशमिशन में जाता है तो भारत मे 15 APRIL तक लगभग 50000(पचास हजार) तक मौतें हो सकती हैं,क्यूँकि अन्य देशों की अपेक्षा भारत का जनसंख्या घनत्व बहुत अधिक है परन्तु भारतीय अभी तक इसकी गम्भीरता को नहीं समझ रहे हैं। ईश्वर से दुआ करो की कल तक भारत सेकेंड स्टेज में ही रहे। सभी नागरिकों से निवेदन प्लीज मस्ती मजाक सलाह कोरेना से सम्बंधित खबर छोड़ आज रात तक जितना हो ये फैलाओ की कुछ भी हो जाये 72 से 108 घण्टा बिल्कुल भी न निकले क्योकि कल भारत 3 स्टेज में शायद जा सकता है प्लीज सभी को अंदर रहने के लिये प्रेरीत करो 🙏🙏 Jai Hind-Jai Bharat.. अगर उचित समझें तो इसे इतना शेयर करो कि पूरे भारत में फैला दो

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से इस बारे में सर्च किया। हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें डब्ल्यूएचओ या आईसीएमआर की ओर से इस तरह की कोई वॉर्निंग जारी करने की बात कही गई हो। अगर ऐसी कोई वॉर्निंग जारी हुई होती तो इसे मीडिया में कवरेज जरूर मिला होता।

इसके बाद हमने आईसीएमआर और डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक वेबसाइट को भी चेक किया, लेकिन हमें ऐसा कोई अलर्ट वहां भी नजर नहीं आया।

ऐसे ही मिलते-जुलते दावे के साथ एक पोस्ट पिछले साल भी वायरल हुई थी और तब भी विश्वास न्यूज ने इसका फैक्ट चेक किया था। उस समय डब्ल्यूएचओ में टेक्निकल ऑफिसर — हेल्थ इमर्जेंसीज से विश्वास न्यूज ने संपर्क किया था। उन्होंने बताया था कि यह मैसेज काफी समय से वायरल हो रहा है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने ऐसा कोई स्टेटमेंट फरवरी या मार्च 2020 में जारी नहीं किया था। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद 10 मई 2021 सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल भारत में कोरोनावायरस के 3745237 एक्टिव केसेस थे, जबकि 246116 की मौत हो चुकी है और 18671222 को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज मिल चुका है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर BK Bharat की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर छत्तीसगढ़ के खरसिया का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। WHO या ICMR ने इस तरह की कोई वॉर्निंग जारी नहीं की है।

  • Claim Review : WHO ICMR ने चेतावनी दी है कि अगर आने वाले 20 घंटे ध्यान नहीं दिया गया तो कल रात 11 बजे के बाद भारत कोरोनावायरस की तीसरी स्टेज यानी कि कम्युनिटी ट्रान्समिशन में प्रवेश कर जाएगा।
  • Claimed By : FB User: BK Bharat
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later