X

Fact Check: इंदिरा गांधी की तस्वीर लेकर रोड शो करने के दावे के साथ वायरल हो रही सिद्धू की यह फोटो एडिटेड और फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 22, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पंजाब कांग्रेस के प्रेसिडेंट नवजोत सिंह सिद्धू की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें उनके हाथों में इंदिरा गांधी की फोटो नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि पंजाब कांग्रेस का प्रेसिडेंट बनने के बाद सिद्धू एक सार्वजनिक रैली में इंदिरा गांधी की तस्वीर का प्रदर्शन करते हुए नजर आए।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी साबित हुई। सिद्धू की तस्वीर को एडिट कर उसे गलत मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है। वास्तविक तस्वीर में सिद्धू के हाथों में शहीद भगत सिंह की तस्वीर थे, जिसे एडिट कर गलत मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Singh Anmolak’ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ਹਰਿਮੰਦਰ ਸਾਹਿਬ ਮੱਥਾ ਟੇਕਣ ਚੱਲੇ ਨੇ ਇਹ ਕਾਂਗਰਸੀ । ਆਹ ਫੋਟੋ ਲੈ ਕੇ ਰਾਹ ਚ ਲੋਕਾਂ ਨੂੰ ਖਾਸ ਕਰਕੇ ਸਿੱਖਾਂ ਨੂੰ ਕੀ ਸੁਨੇਹਾ ਦੇ ਰਿਹਾ ਹੈਕੋਈ ਦਸ ਸਕਦਾ ਹੈ ?”

”ये कांग्रेसी हरमंदिर साहब को नमन करने वाले हैं । क्या कोई बता सकता है कि ये फोटो लेकर सिखों को क्या संदेश दे रहा है?”

सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर बेहद धुंधली नजर आ रही है, जिससे इसके एडिटेड होने का संकेत मिलता है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 20 जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू के अमृतसर में रोड शो किए जाने का जिक्र है।


इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 20 जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया गया है

इसी रिपोर्ट में हमें वह तस्वीर भी मिली, जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। मूल तस्वीर में सिद्धू के हाथों में शहीद भगत सिंह की तस्वीर नजर आ रही है, जबकि वायरल तस्वीर में इसे एडिट कर इंदिरा गांधी की तस्वीर बना दी गई है।

नवजोत सिंह सिद्धू के वेरिफाइड और आधिकारिक पेज से 20 जुलाई को इस रोड शो का लाइव किया गया था।

32 मिनट 31 सेकेंड के इस लाइव वीडियो में 11 मिनट 10 सेकेंड के फ्रेम में देखा जा सकता है कि कैसे एक समर्थक उनके पास भगत सिंह की फ्रेम में लगी तस्वीर को लेकर उन तक पहुंचता है और फिर वह उस तस्वीर को अपने हाथों से उठाकर ऊपर की ओर लहराते हैं।

अमृतसर में रोड शो के दौरान भगत सिंह की तस्वीर के साथ नवजोत सिंह सिद्धू (Source-सिद्धू के आधिकारिक पेज से लाइव किए गए वीडियो का स्क्रीन शॉट)

नीचे दर्शाए गए फ्रेम में वास्तविक और एडिटेड तस्वीर के फर्क को साफ-साफ देखा जा सकता है।

कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अपनी प्रोफाइल से सही तस्वीर को साझा किया है। ट्विटर यूजर ‘मोहम्मद जावेद’ ने अपनी प्रोफाइल से सही तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”अकाली दल की बौखलाहट अब इस कद्र बढ़ चुकी है कि अकाली दल के सीनियर नेता भी झूठ चलाकर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष @sherryontopp जी की तस्वीर को एडिटिंग करके जनता को गुमराह कर रहे है आखिर हार का डर इतना सताने लग गया है अभी से अकालियों को!”

https://twitter.com/MohdJavedINC/status/1417927327246286859

कई अन्य यूजर्स की प्रोफाइल पर उस मूल तस्वीर को देखा जा सकता है, जिसमें सिद्धू के हाथों में शहीद भगत सिंह की तस्वीर नजर आ रही है।

इसके बाद हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के अमृतसर के संवाददाता विपिन राणा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘सिद्धू रोड ने रोड शो के दौरान भगत सिंह की तस्वीर का प्रदर्शन किया था न कि इंदिरा गांधी की तस्वीर का। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।’

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को करीब 36 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: पंजाब कांग्रेस प्रेसिडेंट नवजोत सिंह सिद्धू की वह तस्वीर एडिटेड और फर्जी है, जिसमें उन्हें इंदिरा गांधी की फ्रेम वाली तस्वीर को हाथों में लिए हुए देखा जा सकता है। मूल तस्वीर में उन्होंने अमृतसर के एक रोड शो के दौरान शहीद भगत सिंह की तस्वीर लहराई थी, जिसे एडिट कर इंदिरा गांधी की तस्वीर बना दी गई है।

  • Claim Review : सिद्धू के रोड शो के दौरान लहराई इंदिरा गांधी की तस्वीर
  • Claimed By : FB User-Singh Anmolak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें

और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later