X

Fact Check: रावण की भूमिका निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी सकुशल हैं, मौत की खबर निकली अफवाह

  • By Vishvas News
  • Updated: May 6, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। 80 के दशक के मशहूर टीवी सीरियल रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार अरविंद त्रिवेदी की मौत की अफवाह सोशल मीडिया पर काफी वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि अरविंद त्रिवेदी जीवित हैं और सकुशल हैं।

रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लेहरी और अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुब त्रिवेदी, दोनों ने उनके जीवित होने की पुष्टि की है और वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर कई यूजर अरविन्द त्रिवेदी की तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं ”भावपूर्ण श्रद्धांजली अरविंद त्रिवेदी “लंकेश” रामायण सीरियल में रावण की भूमिका निभाने वाले कलाकार आज हम लोगों के वीच नहीं रहें| ईश्वर उन्हें श्री चरणों में स्थान प्रदान करें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक यहाँ, यहाँ और यहाँ देखे जा सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए मुंबई में बॉलीवुड को लंबे समय से कवर कर रहीं वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। स्मिता ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि अरविंद त्रिवेदी को लेकर वायरल पोस्ट फर्जी है। ऐसी कोई खबर उनके पास नहीं आयी है।

इसके बाद हमने कीवर्ड सर्च की मदद से इंटरनेट पर ढूंढा। हमें किसी भी ऑथेंटिक मीडिया वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। हालाँकि हमें रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लेहरी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी एक पोस्ट ज़रूर मिली जिसमें लेहरी ने अरविंद त्रिवेदी की मौत की खबर का खंडन करते हुई कहा है कि वे जीवित हैं और सही सलामत हैं। पोस्ट में लिखा था “Aajkal Koi Na Koi Buri Khabar sunane Ko milati Hai carona ki vajah se, Upar Se Arvind Trivedi ji (Ravan) ki jhuthi khabar, Meri Prathna Hai jhuthi afwah failane Walon se kripya Karke Is Tarah ki khabar na failaye… Bhagwan ki Daya se Arvind ji theek hain aur Prathna Karta Hun Ki Bhagwan unhen sadaiv Swasth rakhen”

ढूंढ़ने पर हमें अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुब त्रिवेदी का एक फेसबुक पोस्ट भी मिला। 4 मई को किये गए इस पोस्ट में लिखा था “It’s fake last year on 3rd may also this news was there he is good and safe. Please don’t spread” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह खबर फर्जी है। पिछले साल भी यह फर्जी खबर वायरल हुई थी। वे बिलकुल ठीक हैं। कृपया फर्जी खबर न फैलाएं।”

इसके बाद हमने फर्जी खबर फैलाने वाले फेसबुक पेज we support BJP india की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज के 265.6K फॉलोवर्स हैं।

यही अफवाह 2020 में भी वायरल हुई थी। उस समय भी हमने इसका फैक्ट चेक किया था। इसे यहाँ पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में अरविंद त्रिवेदी की मौत की खबर फर्जी निकली। रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लेहरी और अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुब त्रिवेदी, दोनों ने उनके जीवित होने की पुष्टि की है और वायरल पोस्ट को फर्जी बताया है।

  • Claim Review : भावपूर्ण श्रद्धांजली अरविंद त्रिवेदी
  • Claimed By : Prem Acharya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later