X

Fact Check: वायरल वीडियो में पाकिस्तान का नहीं, राजनीतिक दल आईयूएमएल का झंडा है

वायरल वीडियो कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का है। इसमें दिख रहा झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं, बल्कि भारत के राजनीतिक दल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग उर्फ आईयूएमएल का झंडा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 7, 2022
Bharat Jodo Yatra

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का समर्थन करने वाले एक समूह को केरल में राजनीतिक रैली के दौरान पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज लहराते देखा गया है।

‘विश्वास न्यूज’ ने अपनी पड़ताल में इस दावे को फर्जी पाया। वायरल वीडियो में दिख रहे झंडे इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के हैं। इसमें अर्धचंद्र के साथ पूरा हरा रंग है, जबकि पाकिस्तान के ध्वज पर सफेद पट्टी होती है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Krishna Bundela (आर्काइव लिंक) ने वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

पप्पू की भारत जोड़ो यात्रा का जुलूस ।
झंडा पाकिस्तान का ।
कितने सबूत देने होंगे सेकुलर हिंदुओं के लिए अर्थात उनकी आंखें खोलने के लिए मूर्ख हिंदुओं को समझाने के लिए कि कांग्रेस इस राष्ट्र के लिए घातक पार्टी है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने दावे की सत्यता की जांच करने के लिए फैक्ट-चेकिंग टूल इनविड की मदद ली। कीफ्रेम को रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें फेसबुक और ट्विटर पर इस तरह के कई दावे मिले। पोस्ट को सुदर्शन न्यूज टीवी के सीएमडी और एडिटर-इन-चीफ ने भी ट्विटर पर शेयर किया था।

इसके बाद हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें दिख रहे झंडे में सफेद पट्टी नहीं है, जबकि पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज में एक सफेद पट्टी होती है।

पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज।

वीडियो का बारीकी से निरीक्षण करने पर हमें बैनर पर लिखे कुछ शब्द दिखाई दिए, जैसे IUML, जिसका मतलब इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग होता है। यह भारत में एक राजनीतिक दल है। इसका गठन मार्च 1948 में मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ था। अर्धचंद्र के साथ पूरे हरे रंग का झंडा इस राजनीतिक दल की पहचान है।

गूगल पर कीवर्ड से सर्च करने पर हमें 26 सितंबर 2022 को मुस्लिम यूथ लीग गुरुवयूर के पेज पर भी यह वीडियो मिला। इससे हमें पता चला कि बैनर पर ‘IUML पट्टांबी मंडलम कमेटी’ लिखा हुआ है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय भारत में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर हैं। 26 सितंबर 2022 को वह पलक्कड़ जिले में थे। एक महत्वपूर्ण समाचार वेबसाइट भी यही खबर चली है। बता दें कि पट्टांबी केरल राज्य के पलक्कड़ जिले में एक कस्बा है।

जानकारी की अधिक पुष्टि के लिए हमने केरल के कोझिकोड में स्थित आईयूएमएल के मुख्य कार्यालय में कार्यालय सचिव हमजा एमके से संपर्क किया। उन्होंने दावों का खंडन करते हुए कहा, ‘झंडा राज्य में राजनीतिक दल की पहचान है।

इस बारे में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता आनंद जाट ने कहा, ‘हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। एक तरफ कांग्रेस की विचारधारा है, जिसने भारत की एकता के लिए कुर्बानी दी। वहीं, दूसरी तरफ फांसीवादी विचारधारा है, जो नफरत और झूठा प्रचार करके देशभक्तों को बदनाम करने का घिनौना काम करती है।

सोशल स्कैनिंग करने पर हमने पाया कि फेसबुक पर यूजर के 1.7k दोस्त हैं। इस पोस्ट को 42 अन्य यूजर्स ने भी शेयर किया है।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का है। इसमें दिख रहा झंडा पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज नहीं, बल्कि भारत के राजनीतिक दल इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग उर्फ आईयूएमएल का झंडा है।

  • Claim Review : 'भारत जोड़ो यात्रा' में पाकिस्तान का ध्वज लहराया गया।
  • Claimed By : Fb User- Krishna Bundela
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later