X

Fact Check: जुलाई 2021 का मामला पंजाब चुनाव से जोड़कर हो रहा वायरल, वीडियो में दिख रहा शख्स नहीं है विधायक

वायरल वीडियो पंजाब के पटियाला का है। जुलाई 2021 में किसान आंदोलन के दौरान भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को किसानों ने भगाया था। इसका पंजाब चुनाव 2022 से कोई संबंध नहीं है। भूपेश अग्रवाल कभी विधायक भी नहीं रहे।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2022
punjab bjp leader viral video

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सोशल मीडिया पर कई फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनके साथ कई फर्जी और भ्रामक दावे किया जा रहे हैं। पंजाब चुनाव 2022 से जोड़ते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स 42 सेकंड का एक वीडियो वायरल कर रहे हैं। इसमें कुर्ता-पायजामा पहने एक शख्स पुलिस के साथ भाग रहा है, जबकि कई लोग उसके पीछे पड़े हुए हैं। भीड़ में शामिल लोग मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि पंजाब चुनाव में प्रचार के दौरान भाजपा विधायक को लोगों ने दौड़ा लिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो को जुलाई 2021 का पाया। किसान आंदोलन के दौरान भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को किसानों ने दौड़ा लिया था। भूपेश अग्रवाल विधायक नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज AndhBhakti पर 26 जनवरी को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा गया,
पंजाब से भी रुझान आना शुरू बीजेपी आगे आगे चल रही है और पीछे पीछे जनता जूते डंडो से स्वागत कर रही है
उत्तरप्रदेश के जैसे पंजाब से भी रुझान आना शुरू हो गया है
पंजाब में भी बीजेपी आगे आगे चल रही है और पीछे पीछे जनता जूते चप्पल डंडो से स्वागत कर रही है…

एक अन्य फेसबुक यूजर ‘किम भारतीय’ ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,
पंजाब में बीजेपी के विधायक दुम दबाकर भागा
जनता पीछे पीछे

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल के InVID टूल से फ्रेम निकालकर उसे रिवर्स इमेज टूल की सहायता से सर्च किया। इसमें 11 जुलाई 2021 को ANI द्वारा जारी न्यूज मिली। इसमें प्रकाशित फोटो वायरल वीडियो की तस्वीरों से मेल खाती हैं। खबर के मुताबिक, पटियाला में किसानों पर भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल और पार्टी के कुछ अन्य नेताओं पर हमला करने का आरोप लगा है। आरोप है कि राजपुरा क्षेत्र में करीब 500 किसानों ने भाजपा नेता पर हमला किया है।

11 जुलाई 2021 को ANI ने कुछ फोटो ट्वीट करके भी इस खबर को पोस्ट किया था।

11 जुलाई 2021 को Zee Punjab Haryana Himachal के यूट्यूब चैनल पर हमें यह वीडियो भी मिल गया। इसमें वायरल वीडियो भी मिल गया। इसका टाइटल है, Bhupesh Aggarwal attacked by farmers| ਆਪਣੀ ਜਾਨ ਬਚਾ ਕੇ ਗੱਲੀਆਂ ਚ ਭੱਜੇ ਭੁਪੇਸ਼ ਅਗਰਵਾਲ | Latest News। इसमें कहा गया है कि कृषि कानूनों का विरोध लगातार जारी है। आज किसानों ने भाजपा जिला प्रभारी की मीटिंग का विरोध किया। इस दौरान हंगामा भी हुआ है।

इस बारे में पटियाला दैनिक जागरण के रिपोर्टर नवदीप का कहना है, यह वीडियो पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान का है। किसानों ने भाजपा जिला प्रभारी की मीटिंग का विरोध करते हुए भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को दौड़ा लिया था। भूपेश अग्रवाल कभी विधायक नहीं रहे।

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज AndhBhakti को हमने स्कैन किया। 10 दिसंबर 2021 को बना यह पेज एक विचारधारा से प्रेरित है। इसे 64 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो पंजाब के पटियाला का है। जुलाई 2021 में किसान आंदोलन के दौरान भाजपा नेता भूपेश अग्रवाल को किसानों ने भगाया था। इसका पंजाब चुनाव 2022 से कोई संबंध नहीं है। भूपेश अग्रवाल कभी विधायक भी नहीं रहे।

  • Claim Review : पंजाब चुनाव के प्रचार को पहुंचे भाजपा नेता को भगाया
  • Claimed By : FB USER- AndhBhakti
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later