X

Fact Check: पाकिस्तान के कप केतली चौक की तस्वीर को एडिट करके नरेंद्र मोदी चौक बता किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 1, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक चौक पर नरेंद्र मोदी की मूर्ति दिख रही है और उसके ऊपर एक बड़ी-सी केतली नजर आ रही है। नीचे लिखा गया है -नरेंद्र मोदी चौक। दावा किया जा रहा है कि देश में नरेंद्र मोदी चौक बनाया गया है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स यह चौक बिहार के दरभंगा में बनाए जाने का दावा ​कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स की मदद से बनाई गई है। असल तस्वीर पाकिस्तान के फैसलाबाद स्टेशन पर बनी कप—केतली चौक की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर परगट संधू (Pargat Sandhu) ने यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा: निंदनीय ये हो क्या रहा है, जीते जी किसी के नाम के चौक—चौराहे, स्टेडियम—अस्पताल की परंपरा हमारे देश में नही रही!!!

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें यह तस्वीर www.urdupoint.com नाम की वेबसाइट पर मिल गई, लेकिन इस तस्वीर में नरेंद्र मोदी की जगह बड़ा-सा कप दिखा और जहां वायरल पोस्ट में नरेंद्र मोदी चौक लिखा है, वहां DEER TEA PHA लिखा नजर आया। तस्वीर के साथ लिखा गया है: Faisalabad: Kettle and cup installed for beauty in Station Chowk यह तस्वीर इस वेबसाइट पर 25 सितंबर 2018 को अपलोड की गई थी।

इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि तस्वीर में पीछे सड़क पर नजर आ रहे लोग वायरल तस्वीर में भी दिख रहे हैं। यानी कि वायरल तस्वीर को तैयार करने के लिए इसी तस्वीर को एडिट किया गया है।

हमने वायरल तस्वीर में नजर आ रही नरेंद्र मोदी की मूर्ति की तस्वीर को क्रॉप कर ​गूगल रिवर्स इमेज सर्च से ढूंढा तो पाया कि यह तस्वीर indiamart.com नाम की वेबसाइट से ली गई है, जहां यह मू​र्ति खरीदने के लिए उपलब्ध है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान में डॉन न्यूज के सीनियर असाइनमेंट एडिटर अदील जैफ्री से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर फैसलाबाद में बने कप—केतली चौक की तस्वीर को एडिट करके बनाई गई है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर परगट संधू (Pargat Sandhu) के बारे में जानने की। इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर की फ्रेंड लिस्ट में 5000 लोग जुड़े हुए थे।

निष्कर्ष: नहीं बनाया गया है नरेंद्र मोदी चौक, वायरल पोस्ट में दिख रही तस्वीर पाकिस्तान के फैसलाबाद में बने कप—केतली चौक की तस्वीर को एडिट करके तैयार की गई है।

  • Claim Review : नरेंद्र मोदी की मूर्ती लगा कर बनाया गया नरेंद्र मोदी चौक
  • Claimed By : Fb user: Pargat Sandhu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later