X

Fact Check: राहुल गांधी ने गुरुद्वारा साहिब में खाया लंगर, गलत दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया वायरल दावा गलत है। राहुल गांधी ने गुरुद्वारा साहिब में लंगर खाया था। वायरल वीडियो लंगर खाने से पहले का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को पंजाब के 117 उम्मीदवारों के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए पहुंचे थे। इसी से जुड़ा उनका एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में राहुल गांधी गुरुद्वारा में लंगर खाने वाली जगह पर मास्क लगाकर बैठे हुए हैं और उनके आस-पास के लोग लंगर खाते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी गुरुद्वारे में सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए गए थे। उनकी प्लेट खाली है और उन्होंने चेहरे पर मास्क लगाकर रखा हुआ है। मास्क लगाकर कौन लंगर खाता है। राहुल गांधी ने लंगर का प्रसाद नहीं खाया है। राहुल गांधी ने ऐसा करके गुरुद्वारा साहिब का अपमान किया है। विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच कर पाया की वायरल दावा गलत और दुष्प्रचार साबित है। राहुल गांधी ने गुरुद्वारा साहिब में लंगर खाया था।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर @sagrolikarBJP ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि Acting super stars doing lunger with empty plate and mask On. Insulting of gurudwara sheab. Always insulting and making foolsto public , who asked them to fake acting in gurunakaji temple.

(हिंदी अनुवाद – खाली प्लेट और मास्क के साथ लंघन खाने की एक्टिंग करते सुपर स्टार। ये गुरुद्वारा साहिब का अपमान है। राहुल गांधी हमेशा ही इस तरह एक्टिंग कर लोगों को अपमान करते है और पब्लिक को बेवकूफ बनाते है। किस ने इन्हें गुरुनाकाजी के मंदिर में इस तरह नकली एक्टिंग करने के लिए कहा है।)

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 28 जनवरी 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने गुरुद्वारा में लंगर खाया था। रिपोर्ट में मौजूद तस्वीर में भी राहुल गांधी को लंगर खाते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो 27 जनवरी 2022 को अपलोड मिली। 10 सेकेंड के इस वीडियो में राहुल गांधी को साफ तौर पर मास्क उतारकर लंगर खाते हुए देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने राहुल गांधी के इस दौरे को कवर करने वाले दैनिक जागरण के अमृतसर चीफ रिपोर्टर विपिन राणा से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो राहुल गांधी के लंगर खाने से पहले का है। आप वीडियो में देख सकते हैं कि राहुल गांधी की प्लेट साइड में रखी हुई है और लोग उन्हे बार-बार खाना देने आ रहे हैं और वो लोगों से कुछ कह रहे हैं। राहुल गांधी ने लंगर खाया था। कोरोना के प्रोटोकॉल के तहत उन्होंने पूरा समय मास्क पहन कर रखा हुआ था। उन्होंने हमें बताया कि यह खबर अमृतसर दैनिक जागरण पेज पर भी गई है। उन्होंने हमारे साथ अमृसर ई-पेपर का लिंक शेयर किया।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर @sagrolikarBJP की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। ट्विटर पर यूजर के 13 सौ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। Shivcharan Patil जून 2010 से ट्विटर पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की जांच की और पाया वायरल दावा गलत है। राहुल गांधी ने गुरुद्वारा साहिब में लंगर खाया था। वायरल वीडियो लंगर खाने से पहले का है।

  • Claim Review : Acting super stars doing lunger with empty plate and mask On. Insulting of gurudwara sheab. Always insulting and making foolsto public , who asked them to fake acting in gurunakaji temple.
  • Claimed By : Shivcharan Patil
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later