X

Fact Check: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 17, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रहा है, जिसमें भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एक टैक्सी से निकलते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर तब की है जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद पहली बार संसद गए थे। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। मनमोहन सिंह 2004 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे, जबकि वायरल तस्वीर 1997 की है जब वे तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी के घर उनसे मिलने पहुंचे थे। मनमोहन सिंह उस समय देश के प्रधानमंत्री नहीं थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल तस्वीर में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एक टैक्सी से निकलते देखा जा सकता है। तस्वीर के अंदर लिखा है “पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद टैक्सी से संसद पहुंचे थे डॉक्टर मनमोहन सिंह।” पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “ऐसी सादगी को दिल से सलाम, मोदी के बारे में क्या कहेंगे आप।”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह वायरल तस्वीर आउटलुक की एक फोटो गैलरी में मिली। यहाँ दिए गए डिस्क्रिप्शन के अनुसार “अनुवादित: सीताराम केसरी के घर पर सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए मनमोहन पहुंचे, दिल्ली 1997.”

आपको बता दें कि मनमोहन सिंह पहली बार प्रधानमंत्री 2004 में बने थे। 1997 में मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद थे।

आपको बता दें कि भारत में प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा SPG के पास होता है। ऐसे में प्रधानमंत्री बनते के साथ ही एसपीजी नियुक्त पीएम की सुरक्षा में लग जाती है। ऐसे में ये नामुमकिन है कि मनमोहन सिंह पहली बार संसद टैक्सी में बिना किसी सुरक्षा के पहुंचे हों।

इस विषय में हमने कांग्रेस प्रवत्ता संजीव सिंह से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि यह तस्वीर 1997 की है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं Up News Hindi नाम का फेसबुक पेज। सोशल स्कैंनिंग से पता लगा कि पेज के फेसबुक पर 21,912 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। मनमोहन सिंह 2004 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे, जबकि वायरल तस्वीर 1997 की है जब वे तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सीताराम केसरी के घर उनसे मिलने पहुंचे थे। मनमोहन सिंह उस समय देश के प्रधानमंत्री नहीं थे।

  • Claim Review : ऐसी सादगी को दिल से सलाम, मोदी के बारे में क्या कहेंगे आप
  • Claimed By : Up News Hindi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later