X

Fact Check: मुस्लिम महिलाओं को कांग्रेस से चाहिए ‘आजादी’ का नारा लगाती मुस्लिम महिला बीजेपी दिल्ली की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं

मुस्लिम महिलाओं को कांग्रेस, सपा और बसपा समेत अन्य दलों से आजादी की मांग के साथ नारा लगा रही महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं और उनका यह पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रहा है। यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मनोज तिवारी के निर्वाचन क्षेत्र के एक चुनावी कार्यक्रम से संबंधित है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 19, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक मुस्लिम महिला को समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सुना जा सकता है। भीड़ के साथ मौजूद मुस्लिम महिला को ‘सपा, बसपा और कांग्रेस से लेकर रहेंगे आजादी’ का नारा लगाते हुए सुना और देखा जा सकता है। पोस्ट को शेयर किए जाने के अंदाज से प्रतीत हो रहा कि कोई सामान्य मुस्लिम महिला इन दलों के खिलाफ नारेबाजी कर रही है।

हमारी जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं, जिनके विरोध प्रदर्शन का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘मुकेश कुमार शाह’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”राहुल गांधी,अखिलेश यादव और मायावती से यह महिला लेकर रहेगी आजादी…क्या इसे मिल जाएगी आजादी इस तरह चिल्लाने से?”

https://twitter.com/mukesh06531/status/1448909601269682178

वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में लिखा हुआ है, ”सपा, बसपा और कांग्रेस से….हम लेकर रहेंगे आजादी. इस मुस्लिम महिला के गाने ने उड़ाई विपक्ष की नींद।”

सोशल मीडिया सर्च में हमें यह वीडियो साल 2020 के दौरान कई अन्य यूजर्स की प्रोफाइल पर भी लगा मिला। इससे यह साफ होता है कि यह वीडियो समान दावे के साथ पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है।

https://twitter.com/riteshadesai/status/1216279593033666565

2020 में फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया था।

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में हमें एक फेसबुक पेज ‘The Calm Indian’ से 13 जनवरी 2020 को साझा किया गया पोस्ट मिला, जिसमें इस वीडियो को शेयर किया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नारा लगा रही महिला का नाम निघत अब्बास है।

इस जानकारी के आधार पर किए गए सोशल मीडिया सर्च में हमें निघत अब्बास का एक पुराना ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने इस वीडियो के बारे में जानकारी दी है। 16 जून 2020 को एक ट्वीट का जवाब देते हुए उन्होंने लिखा है, ‘ ये वीडियो 2019 लोक सभा के प्रचार में मनोज तिवारी जी के क्षेत्र में दिल्ली प्रदेश मीडिया पैनलिस्ट निघत अब्बास मतलब मेरे द्वारा बनाया गया था। इस वीडियो में तमाम मुसलमान भाजपा से मुहब्बत करने वाले हैं।’

https://twitter.com/abbas_nighat/status/1217673905474637825

निघत अब्बास ने अपने वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल से सात मई 2019 को इस वीडियो को शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ है, ‘मुस्लिम महिलाओं को कांग्रेस से चाहिए आजादी।’

https://twitter.com/abbas_nighat/status/1125637513115197440

हमारी अब तक की पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं। उनके वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल के बायो में दी गई जानकारी से इसकी पुष्टि होती है कि वह दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता के पद पर हैं और उनका यह वीडियो पहले भी सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो चुका है, जिसमें उन्हें राहुल गांधी, अखिलेश, मायावती, लालू यादव, महबूबा मुफ्ती और अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं से ‘आजादी’ की मांग करते हुए सुना जा सकता है और इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर इस अंदाज में वायरल किया जा रहा है कि जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि कांग्रेस, सपा, बसपा समेत अन्य दलों के खिलाफ नारेबाजी कर रही महिला सामान्य मुस्लिम महिला है।

हमने इस वीडियो को लेकर निघत अब्बास से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘वीडियो में नारा लगा रही महिला कोई और नहीं, बल्कि वही हैं।’

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: मुस्लिम महिलाओं को कांग्रेस, सपा और बसपा समेत अन्य दलों से आजादी की मांग के साथ नारा लगा रही महिला दिल्ली बीजेपी की प्रवक्ता निघत अब्बास हैं और उनका यह पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर फिर से वायरल हो रहा है। यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मनोज तिवारी के निर्वाचन क्षेत्र के एक चुनावी कार्यक्रम से संबंधित है।

  • Claim Review : इस मुस्लिम महिला के गाने ने उड़ाई विपक्ष की नींद
  • Claimed By : Twitter User-मुकेश कुमार शाह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later