X

Fact Check: पुलिसकर्मी के साथ मारपीट का वीडियो दिल्ली का है ना कि पश्चिम बंगाल का

  • By Vishvas News
  • Updated: April 20, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो लोग एक पुलिसकर्मी को अपशब्द कहते हुए उसके साथ मारपीट कर रहे हैं, जबकि वहां मौजूद दूसरा पुलिसकर्मी पिटाई कर रहे व्यक्ति को रोकने की कोशिश कर रहा है। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता रिंकू वर्मा ने इस पुलिसकर्मी की पिटाई की और यह मामला बंगाल का है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया।

दरअसल वायरल वीडियो 1 अप्रैल का है और घटना दिल्ली के उत्तम नगर की है, जहां सुशील नाम के पुलिसकर्मी के साथ एक जिम के मालिक व उसके रिश्तेदारों पर मारपीट करने का आरोप है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Injamamul Laskar ने यह वीडियो शेयर करते हुए बांग्ला भाषा में कैप्शन लिखा, जिसका हिंदी अनुवाद है: बीजेपी नेता रिंकू वर्मा ने ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मी की पिटाई की और इनके नेता कहते हैं कि ये बंगाल को सोनार बांग्ला बनाएंगे।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। हमें वीडियो में 26 सेकंड के बाद पुलिसकर्मी के कंधे पर अंग्रेजी में डी पी लिखा हुआ नजर आया। डी पी का मतलब होता है- दिल्ली पुलिस, हर राज्य के पुलिसकर्मियों की वर्दी पर उस राज्य के इनीशियल्स लिखे होते हैं। जैसे- कोलकाता पुलिस के कंधे पर के पी लिखा होता है। वीडियो में यहां यह समझ आ गया कि यह पुलिसकर्मी दिल्ली पुलिस में है।

इसके बाद हमने कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में वायरल वीडियो मिल गया। 15 अप्रैल को अपलोड हुए इस वीडियो के साथ हेडिंग में लिखा गया है:Watch: Delhi police personnel allegedly assaulted by man, video goes viral

हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं, जिनके अनुसार यह घटना 1 अप्रैल की और दिल्ली के उत्तम नगर की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वीडियो में दिख रहे पुलिसकर्मी का नाम सुशील है और वह बाबा हरिदास नगर पुलिस स्टेशन में पोस्टेड है। वह प्रॉपर्टी डीलर संजय गुप्ता का पर्सनल सिक्युरिटी ऑफिसर था। गुप्ता ने साल 2016 व साल 2018 में एक्सटॉर्शन के दो केस दर्ज करवाए थे, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उसे पर्सनल सिक्युरिटी ऑफिसर मुहैया करवाए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुशील का 1 अप्रैल को गुप्ता के रिश्तेदार अश्विनी से झगड़ा हो गया, जिसके बाद गुप्ता के छोटे भाई रिंकू और उसके साथी काकू ने सुशील के साथ मारपीट कर वीडियो बनाया। रिंकू जिम का मालिक है, किसी भी मीडिया रिपोर्ट में यह नहीं लिखा गया है कि रिंकू गुप्ता बीजेपी नेता है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने डीसीपी (द्वारका) संतोष कुमार मीणा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो दिल्ली के उत्तम नगर का है, पश्चिम बंगाल का नहीं। शुरुआती जांच में पाया गया है कि कुछ लोगों ने पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की है। मामले की जांच अभी जारी है। रिंकू गुप्ता, अश्विनी और काकू के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Injamamul Laskar की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर सरिशा, पश्चिम बंगाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ कि वायरल हो रहा वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि दिल्ली के उत्तम नगर का है। रिंकू गुप्ता व उसके साथियों पर पुलिसकर्मी के साथ मारपीट करने का आरोप है।

  • Claim Review : बीजेपी नेता रिंकू वर्मा ऑन ड्यूटी पुलिसकर्मी की पिटाई कर रहा है और इनके नेता कहते हैं कि ये बंगाल को सोनार बांगला बनाएंगे।
  • Claimed By : FB user:Injamamul Laskar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later