X

Fact Check: सोनिया और राहुल गांधी के साथ खड़े टाउन हॉल के मास्टर शेफ की तस्वीर झूठे दावे से हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 9, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ एक शख्स की तस्वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि गांधी परिवार के साथ दिख रहे इस शख्स का नाम नवनीत कालरा है, जो दिल्ली में उजागर हुए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर कालाबाजारी का मुख्य आरोपी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। गांधी परिवार के साथ दिख रहा शख्स टाउन हॉल रेस्तरां चेन के मास्टर शेफ ऑगस्तो कैबरेरा (Augusto Cabrera) हैं। हालांकि, टाउन हॉल रेस्तरां के संचालक नवनीत कालरा ही हैं।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Krishna Sharma ने 7 मई 2021 को वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘दिल्ली के खान मार्केट में मशहूर खान चाचा रेस्टोरेंट से दिल्ली पुलिस ने 96 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स जब्त किया है। खान चाचा रेस्टोरेंट का मालिक नवनीत कालरा फरार है। 4 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है, जिसमें उसका मैनेजर हितेश भी शामिल है। कल इसी नवनीत के ठिकानों पर छापे मारकर 419 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स जब्त किये थे। शुरुआती आंकड़ों से लग रहा है की इस कलमुहे नवनीत कालरा के पास इतने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स हैं जितने दिल्ली सरकार के पास भी नही है।’ इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इसके आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गौर से देखा। इसे दो तस्वीरों के कोलाज से तैयार किया गया है। एक में सोनिया गांधी हैं और एक में राहुल गांधी। एक शख्स दोनों तस्वीरों में है, जिसे नवनीत कालरा बताया जा रहा है। इस कोलाज में कैप्शन भी है, जिसमें गांधी परिवार को टाउन हॉल में लंच होस्ट करने की बात लिखी गई है। इस क्लू के आधार पर हमने जरूरी कीवर्ड्स (Sonia Gandhi, Rahul Gandhi, Town Hall, Lunch etc) की मदद से इंटरनेट पर ओपन सर्च किया। हमें The Print की वेबसाइट पर 18 जनवरी 2018 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह तस्वीर मिली। यह रिपोर्ट राजनेताओं के दिल्ली में पसंदीदा भोजन स्थलों पर आधारित है। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर के साथ दिए गए कैप्शन में सोनिया और राहुल के संग खड़े शख्स को टाउन हॉल रेस्तरां का शेफ बताया गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस रिपोर्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने टाउन हॉल रेस्तरां के शेफ के बारे में इंटरनेट पर पड़ताल की। टाउन हॉल की वेबसाइट (town-hall.in) के कंसेप्ट टॉपिक के अंतर्गत हमें जानकारी मिली कि इसका फूड मेन्यू डिजाइन करने वाले मास्टर शेफ का नाम ऑगस्तो कैबरेरा है, जो आंत्रप्रेन्योर भी हैं। यहीं हमें ऑगस्तो की तस्वीर भी मिली, सोनिया और राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स से बिल्कुल मेल भी खाती है। इसे यहां नीचे देखा जा सकता है।


मास्टर शेफ ऑगस्तो कैबरेरा (बाएं) की तस्वीर वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स से मेल खा रही है।

इसके बाद हमने टाउन हॉल के संचालक नवनीत कालरा के बारे में पड़ताल की। हमें फेसबुक पर Navneet Kalra की प्रोफाइल मिली। नवनीत कालरा की प्रोफाइल पर हमें उनकी तस्वीर मिली। हमने वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स से नवनीत कालरा की असल तस्वीर का कोई मेल नहीं है। दोनों तस्वीरों की तुलना को यहां नीचे देखा जा सकता है।

नवनीत कालरा (बाएं) की तस्वीर वायरल तस्वीर में मौजूद शख्स से मेल नहीं खाती।

नवनीत कालरा की प्रोफाइल पर हमें 28 जनवरी 2019 की एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में नवनीत ने 23 जनवरी 2015 को शेयर की गई तस्वीर को ही फिर से पोस्ट किया है। इस पोस्ट में वही वायरल तस्वीर है, जिसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। नवनीत कालरा ने इस पोस्ट में टाउन हॉल के मास्टर शेफ ऑगस्तो की प्रोफाइल को टैग भी किया है। इस पोस्ट को यहां नीचे देखा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि गांधी परिवार के साथ तस्वीर में मौजूद शख्स नवनीत कालरा नहीं हैं। विश्वास न्यूज ने इसके बाद नवनीत कालरा के बारे में पड़ताल शुरू की। हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 7 मई 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है, ‘कोरोना संक्रमण के कहर के बीच ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की कालाबाजारी बढ़ गई है। छह मई को लोधी कॉलोनी पुलिस ने नेगे जू रेस्टोरेंट एवं बार में छापा मारकर गौरव, सतीश सेठ, विक्रांत और हितेश को गिरफ्तार कर उनसे 419 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बरामद किए थे। ये लोग एक्सपेक्ट एवरीथिंग ऑनलाइन पोर्टल के जरिये ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बेच रहे थे। इसके बाद पुलिस टीम ने रेस्टोरेंट के संचालक नवनीत कालरा के कई ठिकानों पर छापेमारी की तो 96 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और बरामद हुए। इससे आशंका जताई जा रही है कि इस जीवनरक्षक मशीन की कालाबाजारी करने वाले गिरोह का मुखिया नवनीत कालरा ही है। शुक्रवार को पुलिस ने नवनीत कालरा के खान मार्केट स्थित खान चाचा रेस्टोरेंट से 96 और ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर बरामद किए।’ यानी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी में नवनीत कालराभी आरोपी है।

हमने इस संबंध में हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के साउथ दिल्ली ब्यूरो चीफ अरविंद द्विवेदी से संपर्क किया। अरविंद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की इस कालाबाजारी के मामले को कवर भी कर रहे हैं। हमने उनके साथ वायरल तस्वीर को साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि सोनिया और राहुल गांधी के साथ दिख रहा शख्स नवनीत कालरा नहीं है। उन्होंने हमें जानकारी दी कि अबतक इस मामले में कुल 5 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और नवनीत कालरा अबतक नहीं पकड़ा गया है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर को गलत दावे से शेयर करने वाले FB यूजर Krishna Sharma की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर गाजियाबाद के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा झूठा निकला है। तस्वीर में सोनिया और राहुल गांधी के साथ दिख रहे शख्स टाउन हॉल रेस्तरां चेन के मास्टर शेफ ऑगस्तो कैबरेरा (Augusto Cabrera) हैं। हालांकि, टाउन हॉल रेस्तरां के संचालक नवनीत कालरा ही हैं।

  • Claim Review : गांधी परिवार के साथ दिख रहे इस शख्स का नाम नवनीत कालरा है, जो दिल्ली में उजागर हुए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर कालाबाजारी का मुख्य आरोपी है।
  • Claimed By : FB यूजर Krishna Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later