X

Fact Check: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मंदिर दर्शन के वीडियो को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा वायरल

शरद पूर्णिमा के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंदिर दर्शन और वहां आरती में शामिल होने के वीडियो को एडिट कर उसमें फिल्मी गाने को जोड़कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 27, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ भजन कीर्तन करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो के जरिए शिवराज सिंह चौहान ने बढ़ती महंगाई को लेकर अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वीडियो में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कथित तौर पर बॉलीवुड की एक फिल्म का मशहूर गाना ”महंगाई डायन खाए जात है” गाते हुए देखा और सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है और इसे शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है। मूल वीडियो में शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ भजन कीर्तन करते हुए देखा जा सकता है। इसी वीडियो को एडिट कर उसमें फिल्मी गाना जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘KP Yadav Jay’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”देश में बेलगाम होती महंगाई से परेशान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान इस गीत कै मध्यम से केन्द्र सरकार तक अपनी आवाज़ पहुंचाने का प्रयास करते हुए👇।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। ट्विटर पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ सच मानते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को गौर से सुनने और देखने पर इसके एडिटेड होने का एहसास होता है। वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘Zee MP-Chhattisgarh’ के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर 21 अक्टूबर 2021 को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें नजर आ रहा दृश्य वायरल हो रहे वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘शरद पूर्णिमा के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के पन्ना पहुंचे और बलदेव जी मंदिर में दर्शन के बाद आरती भी की।’ इस दौरान उन्होंने मंदिर में भजन कीर्तन भी किया। उनके इसी दर्शन के वीडियो को एडिट कर उसमें ”महंगाई डायन खाय जात है” गीत को जोड़ दिया गया है।

शिवराज सिंह चौहान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 20 अक्टूबर 2021 को इस मंदिर दर्शन के वीडियो को साझा किया है।

ट्वीट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने शरद पूर्णिमा के मौके पर पन्ना जिले में श्री जगदीश स्वामी मंदिर में दर्शन पूजन किया। नईदुनिया की वेबसाइट 21 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी उनकी इस यात्रा का जिक्र है और रिपोर्ट में लगी तस्वीर वायरल वीडियो के दृश्य से मेल खाती है।


नईदुनिया की वेबसाइट 21 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट

नईदुनिया के संपादक सदगुरु शरण अवस्थी ने वायरल वीडियो के एडिटेड होने की पुष्टि करते हुए कहा, ‘यह सीधे-सीधे दुष्प्रचार का मामला है। मुख्यमंत्री मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं, तो वे वहां कुछ समय के लिए भजन-कीर्तन में भी शामिल होते हैं। उनके ऐसे ही एक वीडियो को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से वायरल किया जा रहा है।’

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को फेसबुक पर करीब एक हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। उन्होंने अपनी प्रोफाइल में स्वयं को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: शरद पूर्णिमा के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंदिर दर्शन और वहां आरती में शामिल होने के वीडियो को एडिट कर उसमें फिल्मी गाने को जोड़कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : महंगाई के खिलाफ शिवराज सिंह चौहान ने खोला मोर्चा
  • Claimed By : FB User-KP Yadav Jay
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later