X

Fact Check: चीन को लेकर सीएनएन ने नहीं किया यह ट्वीट

वायरल सीएनएन ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी है। सीएनएन ने चीन पर ऐसी कोई कहानी पोस्ट नहीं की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 17, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को सीएनएन के एक कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट मिला, जिसे फेसबुक पर साझा किया जा रहा था। ट्वीट में कहा गया है कि चीन के एक लीक हुए भू-राजनीतिक रणनीति दस्तावेज से चीन के आत्मविश्वास का पता चलता है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि सीएनएन ने यह ट्वीट नहीं किया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘लॉर्ड माइल्स रूटलेज एडवेंचर्स’ ने ट्विटर पर वायरल स्क्रीनशॉट पोस्ट किया और लिखा: आधे लोग सोचते हैं कि चीन तबाह हो रहा है और बाकी आधे सोचते हैं कि चीन बहुत तरक्की कर रहा है। हालांकि, जो भी सोचता है कि पश्चिम बहुत तरक्की कर रहा है उसे इग्नोर करें।

ट्वीट में कहा गया है: चीन के एक लीक हुए भू-राजनीतिक रणनीति दस्तावेज से चीन के आत्मविश्वास का पता चलता है। दस्तावेज़ भविष्यवाणी करता है, “2050 तक सांस्कृतिक और जनसांख्यिकीय संघर्ष के कारण अमेरिका और पश्चिमी यूरोप का पतन हो जाएगा।” चीन के नेता बहुसंस्कृतिवाद को “सांस्कृतिक आत्महत्या” के रूप में देखते हैं और मानते हैं कि पश्चिम इसकी वजह से तबाह हो रहा है।

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले ट्वीट का विश्लेषण करते हुए अपनी पड़ताल शुरू की। देख कर लगता है कि यह ट्वीट 2 जून 2022 को किया गया था।

इसके बाद विश्वास न्यूज ने सीएनएन के सोशल मीडिया हैंडल को चेक किया।

हमें सीएनएन के ट्विटर हैंडल पर ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। बाद में हमने ट्वीट से टेक्स्ट को कॉपी किया और ट्विटर पर सर्च किया। विश्वास न्यूज को कहीं भी ऐसा कोई कंटेंट नहीं मिला। साथ ही, विश्वास न्यूज ने पाया कि यह टेक्स्ट ट्विटर पर अनुमति कैरेक्टर काउंट से अधिक है।

जांच के अंतिम चरण में, विश्वास न्यूज ने सीएनएन के स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन प्रमुख मैट डोर्निक से बात की। उन्होंने कहा, “सीएनएन ने न तो उस कहानी को प्रकाशित किया और न ही इसे अपने ट्विटर फीड पर पोस्ट किया। यह तस्वीर नकली है।”

जांच के अंतिम चरण में, विश्वास न्यूज़ ने उस ट्विटर हैंडल की सामाजिक पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने मनगढ़ंत ट्वीट पोस्ट किया था। लॉर्ड माइल्स रूटलेज एडवेंचर्स के ट्विटर पर 114.7K फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल सीएनएन ट्वीट का स्क्रीनशॉट फर्जी है। सीएनएन ने चीन पर ऐसी कोई कहानी पोस्ट नहीं की है।

  • Claim Review : Half of people think china is collapsing and the other half think china is doing great, however, idk anyone who thinks the west is doing great
  • Claimed By : Lord Miles Routledge Adventures
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later