X

Fact Check: वायरल वीडियो में स्टेज पर महिलाओं के साथ डांस करते व्यक्ति महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नहीं हैं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कवठे पिरान के सरपंच भीमराव माने हैं, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक मंच पर बहुत सारे लोगों को नाचते हुए देखा जा सकता है, जिसमें कुछ महिलाएं भी शामिल हैं। लोग दावा कर रहे हैं कि वीडियो में महिलाओं के साथ डांस करते व्यक्ति महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कवठे पिरान के सरपंच भीमराव माने है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर नीलेश चव्हाण ने वायरल वीडियो को “एक करोड़ अजीत पवार और सुप्रिया सुले समर्थक” ग्रुप में पोस्ट किया और “लिखा:मला वाटलं #शहाजीच_शौकीन आहे पण बघतो तर गुवाहाटी  निर्माते या 40 चोर चा  म्होरक्या पण लपून छपून लाजून अंग हलवतो स्टेज वर।”

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें.

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने वीडियो को ठीक से देखा। हमने देखा कि मंच पर कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था। अगर वीडियो में दिख रहे शख्स महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होते तो मंच पर सुरक्षाकर्मी मौजूद होते।

वीडियो में मंच के पीछे बैनर पर ‘टाइगर ग्रुप ऑर्गनाइज्ड’ लिखा देखा जा सकता है। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि यह कार्यक्रम महाराष्ट्र में एक टाइगर समूह द्वारा आयोजित किया गया था।

हमने कीवर्ड के साथ खोज की और महाराष्ट्र में सक्रिय ‘टाइगर ग्रुप’ कौन-कौन से हैं। ढूंढ़ने पर हमें टाइगर ग्रुप महाराष्ट्र के बारे में जानकारी मिली। यह महाराष्ट्र में तानाजी जाधव द्वारा संचालित एक सक्रिय सामाजिक संगठन है। हमने  टाइगर ग्रुप महाराष्ट्र से जुड़े आकिब से बात की। विश्वास न्यूज ने वॉट्सऐप पर आकिब के साथ वीडियो साझा किया। उन्होंने हमें बताया कि उनके समूह द्वारा ऐसा कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया।

हालांकि, आकिब ने हमारी बात सांगली के एक टाइगर ग्रुप से कराई। हमें पता चला कि यह कार्यक्रम सांगली के इसी टाइगर ग्रुप द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम कावाथे पिरान में आयोजित किया गया था।

हमने इस ग्रुप के राहुल पाटिल से बात की। विश्वास न्यूज ने उनके साथ वायरल वीडियो शेयर किया। उन्होंने बताया, “वीडियो 15 सितंबर का है, जब टाइगर समूह ने कवठे पिरान में ‘रस्सी खींच’ प्रतियोगिता का आयोजन किया था। प्रतियोगिता का विशेष आकर्षण ‘गौरी पुनेकर डांस शो’ भी था। वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति गांव का सरपंच भीमारो माने है, जो हिंदकेसरी मारुति माने के भतीजे हैं। चूंकि यह एक सार्वजनिक कार्यक्रम था, इसलिए कई लोगों ने इसे रिकॉर्ड किया था।”

इसकी पुष्टि टाइगर समूह के एक अन्य स्वयंसेवक विशाल शिंदे ने भी की थी।

विश्वास न्यूज ने सीएम कार्यालय में विराज मुले से भी बात की। उन्होंने बताया कि एकनाथ शिंदे ने इस तरह के किसी भी कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया है।

हालांकि, विश्वास न्यूज को मूल वीडियो का पता नहीं चल सका, लेकिन हम यह पता लगाने में सफल रहे कि वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नहीं, बल्कि भीमराव माने हैं।

जांच के आखिरी चरण में हमने वीडियो शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। हमें पता चला कि नीलेश चव्हाण पुणे, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कवठे पिरान के सरपंच भीमराव माने हैं, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे नहीं।

  • Claim Review : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मंच पर महिलाओं के साथ डांस करते हुए।
  • Claimed By : Facebook Page एक कोटी अजित पवार आणि सुप्रिया सुळे समर्थक
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later