X

Quick Fact Check : गोद ली हुई हिन्‍दू लड़की की शादी कराई गई थी हिन्‍दू लड़के से, वायरल पोस्‍ट भ्रामक है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 10, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक जोड़े की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक दुल्‍हन को एक मुस्लिम महिला से आशीर्वाद लेते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि केरल में एक मुस्लिम परिवार ने अपनी बेटी की शादी हिंदू लड़के से की।पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। हमने एक बार पहले भी इस तस्‍वीर की जांच की थी। हमारी पड़ताल में पता चला था कि वर्ष 2020 में एक मुस्लिम दंपती ने गोद ली हुई हिन्‍दू लड़की की शादी एक हिन्‍दू लड़के से मंदिर में कराई थी। उसी वक्‍त की तस्‍वीर समय-समय पर भ्रामक दावों के साथ वायरल होती रहती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज वर्षा सिंह ने 7 जून को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘स्वागत नहीं करेंगे ?? केरल में मुस्लिम माता-पिता ने अपनी बेटी की शादी एक #सनातनी लड़के से की… हिंदू धर्म में बेटी सुरक्षित रहेगी।’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में गूगल रिवर्स इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसकी मदद से हमें जनसत्ता डॉट कॉम और टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर खबरें मिली। इन खबरों में बताया गया कि एक मुस्लिम परिवार ने गोद ली हुई हिन्‍दू बेटी की शादी एक हिन्‍दू से कराई। यह खबरें फरवरी 2020 को पब्ल्शि हुई थीं। यह विवाह कान्हागढ़ के मणियट्टु मंदिर में हुआ था।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने मणियट्टु मंदिर के महंत रामेश्वर प्रसादन से भी संपर्क किया था। उन्‍होंने हमें बताया था कि मणियट्टु मंदिर के द्वार सभी धर्मों के लिए खुले हैं। फरवरी 2020 में इस हिन्दू जोड़े की शादी यहीं हुई थी। यह बात सच है कि इस लड़की को एक मुस्लिम परिवार ने पाला था, लेकिन जन्म से यह लड़की हिन्दू थी, जिस कारण उसका विवाह हिन्दू रीति-रिवाज से एक हिन्दू लड़के के साथ किया गया था।

जांच के अंतिम चरण में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि वर्षा सिंह नाम के इस पेज को 1.65 लाख लोग फॉलो करते हैं। इसे 19 नवंबर 2019 को बनाया गया था।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2020 की एक तस्‍वीर को सच्‍चाई यह है कि एक मुस्लिम दंपती ने गोद ली हुई हिन्दू लड़की की शादी एक हिन्दू लड़के से मंदिर में कराई थी, जबकि वायरल पोस्‍ट का दावा भ्रामक है।

  • Claim Review : केरल में मुस्लिम माता पिता ने अपनी बेटी की शादी एक #सनातनी लड़के से की… हिंदू धर्म में बेटी सुरक्षित रहेगी
  • Claimed By : फेसबुक पेज वर्षा सिंह
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later