X

Quick Fact Check: RBI ने नहीं जारी किया 1000 रुपये का नया नोट, पुरानी पोस्ट फिर से वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 3, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर 1000 रुपये के नए नोट के दावे के साथ उसकी एक तस्वीर वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर फर्जी निकली। करेंसी मार्केट में 1000 रुपये का कोई नोट मौजूद नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Arjun Das’ ने एक पोस्ट शेयर (आर्काइव लिंक) किया है, जिसमें 1000 रुपये के नोट की तस्वीर लगी हुई है। पोस्ट से ऐसा प्रतीत हो रहा है भारतीय रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये के नए नोटों को जारी किया है।

पड़ताल

नोट को गौर से देखने पर उसमें ‘Artistic Imagination’ लिखा (लाल घेरे में) हुआ नजर आता है, जिसका मतलब होता है, ‘कलाकार की कल्पना’। यानी, जिस नोट की तस्वीर नजर आ रही है, वह करेंसी मार्केट में चलने वाला कोई नोट नहीं है।

वायरल हो रही काल्पनिक तस्वीर

भारत का केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नोटों और सिक्कों को जारी करता है। आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, करेंसी मार्केट में न्यूनतम मौद्रिक कीमत वाला नोट 10 रुपये का है, जबकि अधिकतम 2000 रुपये वाला। करेंसी मार्केट में 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये और 2000 रुपये का नोट मौजूद है।


Source-RBI

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद करेंसी मार्केट से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य करार दिया गया था। बाद में करेंसी मार्केट में 500 रुपये की नई सीरीज के नोट लाए गए, जबकि 1000 रुपये की जगह 2000 रुपये के नए नोटों को लाया गया।

यह पोस्ट पहले भी वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी, जिसे नीचे पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: करेंसी मार्केट में 1000 रुपये का कोई नोट मौजूद नहीं है और न ही आरबीआई ने कोई 1000 रुपये का नया नोट जारी किया है। जो तस्वीर 1000 रुपये के नोट के दावे के साथ वायरल हो रही है, वह काल्पनिक है।

  • Claim Review : RBI ने जारी किया 1000 रुपये का सिक्का
  • Claimed By : FB user-Arjun Das
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later