X

Fact Check : अपने लोगो में शिवसेना ने नहीं किया कोई बदलाव, वायरल पोस्‍ट फोटोशॉप्‍ड है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 28, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। महाराष्‍ट्र में शिवसेना की नई सरकार के बीच सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह शिवसेना के नए लोगो की तस्‍वीर है। तस्‍वीर में हरे रंग के बैकग्राउंड में शिवसेना लिखा हुआ। इसके अलावा उद्धव ठाकरे को हरे रंग की शर्ट में देखा जा सकता है। विश्‍वास टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो पता चला कि शिवसेना की वेबसाइट पर मौजूद एक वीडियो से तस्‍वीर को उठाकर उसका रंग बदलकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। असली तस्‍वीर में बैकग्राउंड कलर हरा नहीं, बल्कि भगवा है। भगवा रंग को फोटॉशाप टूल की मदद से हरे रंग में तब्‍दील कर दिया गया है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर Susanta Nayak ने CYBER ARMY BJP KENDRAPARA नाम के एक ग्रुप में शिवसेना की फर्जी लोगो वाली तस्‍वीर डालते हुए दावा किया : ”New logo of shiv sena”

फेसबुक से लेकर Twitter तक पर यूजर्स इस फर्जी तस्‍वीर को अलग अलग दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। तस्‍वीर में हमें शिवसेना का चुनाव चिह्न तीर-धनुष काले रंगे में दिखा। बाकी पूरी तस्‍वीर के बैकग्राउंड में हरे रंग का इस्‍तेमाल किया गया। इसकी सच्‍चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज में इसे अपलोड करके सर्च किया तो सच्‍चाई हमारे सामने आ गई। हमें शिवसेना की वेबसाइट पर पार्टी के प्रचार गीत का एक वीडियो मिला। इसके थम्‍बनेल में हमें ओरिजनल तस्‍वीर नजर आई। हालांकि, इसमें हरे रंग का नहीं, बल्कि भगवा रंग का इस्‍तेमाल हुआ था।

पड़ताल के दौरान हमें शिवसेना के Youtube अकाउंट पर शिवसेना गीत मिला। इसमें 1:28 मिनट पर हमें वही तस्‍वीर मिली, जिसे हरे रंग में कन्‍वर्ट करके वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो को 27 जनवरी 2017 को अपलोड किया गया था। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने शिवसेना के प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फेक है। पार्टी के लोगो या उसके कलर में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया।

अंत में हमने उस फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की, जो शिवसेना के नए लोगो के नाम पर फर्जी तस्‍वीर को वायरल कर रहा है। हमें पता चला कि Susanta Nayak ओडिशा के कटक में रहता है। यूजर एक पॉलिटिकल पार्टी से जुड़ी पोस्‍टों को खासतौर से शेयर करता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि शिवसेना के नए लोगो के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। फोटोशॉप टूल की मदद से ओरिजनल तस्‍वीर के कलर को भगवा से हरा किया गया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है यह शिवसेना का नया लोगो है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Susanta Nayak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later