X

Fact Check: फ्लोटिंग टबों से भरी हुई नदी की यह तस्वीर फिनलैंड की है, अमेरिका की बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीर का अमेरिका से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीर फ़िनलैंड की है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 14, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक नदी में बहुत से फ्लोटिंग टब्स देखे जा सकते हैं। पूरी नदी इन प्लास्टिक के टबों से भरी हुई नज़र आ रही है और इनपर लोग बैठे हुए हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिका के टेक्सास की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीर का अमेरिका से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीर फ़िनलैंड की है।

CLICK HERE TO READ THIS FACT-CHECK IN ENGLISH

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Fox Sports Radio 1400 Texarkana‘ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “Guadalupe River in New Braunsfel, Tx this weekend.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “न्यू ब्रौनफेल्स में ग्वाडालूप नदी, इस सप्ताह के अंत में टेक्सास का एक दृश्य।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान वायरल तस्वीर हमें Discovering Finland नाम के ट्विटर हैंडल पर 2017 में किये गए एक ट्वीट (Archive) में मिला। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, तस्वीर फ़िनलैंड के फ्लोटिंग बियर फेस्टिवल की है।

हमें यह तस्वीर kaljakellunta.org पर भी मिली। ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि kaljakellunta एक फिनिश शब्द है जिसका मतलब फ्लोटिंग बियर फेस्टिवल होता है। यह वेबसाइट फ़िनलैंड के फ्लोटिंग बियर फेस्टिवल के बारे में ही है। हमें इस फेस्टिवल की और भी कई तस्वीरें यहाँ मिलीं।

अब यह साफ़ था कि वायरल तस्वीर फ़िनलैंड की है। अब हमने न्यू ब्रौनफेल्स में ग्वाडालूप नदी के बारे में ढूंढा। ग्वाडालूप अमेरिका के टेक्सास में एक नदी है। यहाँ हाल-फिलहाल में हमें ऐसी कोई तस्वीर नहीं मिली, जिसमे नदी वायरल तस्वीर की तरह लोगों से भरी हो।

हमने इस विषय में अमेरिका बेस्ड जर्नलिस्ट प्रतीक गोयल से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “मैं फ़िलहाल न्यूयॉर्क में रहता हूँ मगर मूलतः टेक्सास से ही हूँ। मेरी माँ अभी भी टेक्सास में ही हैं। यह तस्वीर ग्वाडालूप नदी की नहीं है।”

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर “Fox Sports Radio 1400 Texarkana” को 209,990 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। तस्वीर का अमेरिका से कोई संबंध नहीं है, वायरल तस्वीर फ़िनलैंड की है।

  • Claim Review : Guadalupe River in New Braunsfel, Tx this weekend.
  • Claimed By : Fox Sports Radio 1400 Texarkana
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later