X

Fact Check: यह अमेरिकी गॉड की मूर्ति नहीं, बल्कि हिंदू भगवान हनुमान की एक पुरानी मूर्ति है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 14, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें हिन्दू भगवान हनुमान जैसी दिखने वाली एक मूर्ति की तस्वीर है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह डेनवर आर्ट म्यूजियम में रखी प्राचीन अमेरिकी भगवान मंकी गॉड की मूर्ति है।

हमारी जांच में पता चला था कि यह हिंदू भगवान हनुमान की एक पुरानी मूर्ति है, न कि अमेरिकी मंकी गॉड की।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर भृगु पंडित ने 10 जनवरी को दो तस्‍वीरों को अपलोड करते हुए लिखा : ”अमेरिका के हनुमानजी– यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता “Monkey God ” की है । जो अब Colorado के Denver Art Musiam में है ।। पूरे विश्व मे एकमात्र धर्म सनातन हिन्दू धर्म ही था, इससे ज़्यादा पुख़्ता प्रमाण और क्या दिए जा सकते है ?”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पड़ताल के लिए इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह तस्वीर डेनवर आर्ट म्यूजियम की वेबसाइट पर मिली।

वेबसाइट पर इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था “This wooden sculpture was carved by an unknown artist during the 1800s in Southern India (perhaps in the regions of Tamil Nadu or Kerala). This sculpture shows Hanuman, the Hindu monkey-god, kneeling in devotion to the god Rama.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “इस लकड़ी की मूर्ति को एक अज्ञात कलाकार ने दक्षिणी भारत (शायद तमिलनाडु या केरल) में 1800 के दौरान बनाया था। यह मूर्ति हिंदू वानर-देवता हनुमान को दिखाती है, जो भगवान राम की भक्ति में घुटने टेके हैं।” वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के अनुसार इस मूर्ति को 1991 में संग्रहालय द्वारा ख़रीदा गया था।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए डेनवर आर्ट म्यूजियम से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। हमें जवाब में बताया गया, “यह मूर्ति म्यूजियम द्वारा 1991 में खरीदी गयी थी। इस मूर्ति को दक्षिणी भारत के अज्ञात कलाकार ने 1800 के दौरान बनाया था। मूर्ति हिन्दू भगवान हनुमान को दर्शाती है।”

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर भृगु पंडित के अकांउट की जांच की। यूजर के 12,542 फेसबुक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला था कि यह हिंदू भगवान हनुमानजी की एक पुरानी मूर्ति है, न कि अमेरिकी मंकी गॉड की।

  • Claim Review : अमेरिका के हनुमानजी-- यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता
  • Claimed By : भृगु पंडित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later