X

Fact Check: बोर्ड परीक्षा में 23 प्रतिशत से पास होने का फर्जी दावा हुआ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 20, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर शेयर की गयी है और साथ में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है जिसके तहत इस साल बोर्ड के इम्तेहान में पास होने के लिए 33 प्रतिशत नहीं, बल्कि 23 प्रतिशत नंबर चाहिए। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दवा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है। अभी भी पास होने के लिए मिनिमम 33 प्रतिशत नंबर की ज़रूरत है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Mansingh Samad ने एक पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा है- ”2021 बोर्ड परीक्षा अब पास होने के लिए 33% नहीं 23% चाहियें। सरकार का बड़ा एलान।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड के ज़रिये वायरल किये जा रहे दावे को सर्च करना शुरू किया। सर्च में हमारे हाथ ऐसी कोई खबर नहीं लगी, जो इस दावे को सही साबित करती हो।

न्यूज़ सर्च में हमें ‘आकाशवाणी समाचार’ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से 19 जनवरी 2021 को शेयर की गई एक खबर लगी, जिसमें बताया गया, ’10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 23 प्रतिशत अंक की आवश्यएकता वाली खबर पूर्णत: भ्रामक’।


सर्च के दौरान हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया पर 28 फरवरी 2018 को पब्लिश हुई खबर मिली, जिसमें सीबीएसई ने मिनिमम 33 प्रतिशत पासिंग मार्क्स का एलान किया था। खबर यहाँ देखें।

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल के आखिरी चरण में सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की पीआरओ रमा शर्मा से संपर्क किया और उनके साथ वायरल किया जा रहा दावा शेयर किया। जिस पर उन्होंने हमें बताया, ‘यह वायरल खबर फ़र्ज़ी है। पीआइबी के हवाले से इसका स्पष्टीकरण भी जारी हो चुका है।’

फ़र्ज़ी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘मानसिंघ समद’ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस प्रोफाइल से इससे पहले भी फ़र्ज़ी पोस्ट शेयर की जा चुकी है। यूजर ओडिशा के बोनेरगढ़ का रहने वाला है और 805 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि बोर्ड के इम्तेहान में पास होने के लिए मिनिमम 33 परसेंट की ज़रूरत है। 23 प्रतिशत नंबर से पास होने का दावा फ़र्ज़ी है, सरकार की तरफ से ऐसा कोई एलान नहीं किया गया है।

  • Claim Review : 2021 बोर्ड परीक्षा अब पास होने के लिए 33% नहीं 23% चाहियें। सरकार का बड़ा एलान।
  • Claimed By : Mansingh Samad
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later