X

Fact Check: बेस्ट ने मुंबई में लॉन्च नहीं की इलेक्ट्रिक टैक्सी सर्विस, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने फैक्ट चेक में पाया कि बेस्ट ने मुंबई में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू नहीं की है। वायरल दावा फर्जी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 24, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): विश्वास न्यूज को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट मिली, जहां BEST के लोगो वाली एक लाल रंग की कार को देखा जा सकता है। कार के बगल में एक व्यक्ति भी खड़ा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यात्रियों की आसानी के लिए बीएसटी ने नई इलेक्ट्रिक टैक्सी शुरू की है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि बीएसटी द्वारा इलेक्ट्रिक कार शुरू करने का दावा फर्जी है। बीएसटी पीआरओ मनोज वरदे ने भी दावों का खंडन किया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर बंसीलाल गरुड़ ने एक पोस्ट शेयर किया, जो फॉरवर्ड वॉट्सऐप जैसा लग रहा था। बंसीलाल गरुड़ ने मराठी में लिखा है: अनुवाद: बीएसटी ने शुरू की नई इलेक्ट्रॉनिक टैक्सी।

पोस्ट और उसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च के साथ अपनी जांच शुरू की, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या इसके बारे में कोई खबर है। अगर बीएसटी ने मुंबई में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू की होती तो यह एक बड़ी खबर होती और इसे विभिन्न मीडिया हाउसेस द्वारा कवर किया जाता। मगर हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

हमने सोशल मीडिया पर अपनी खोज जारी रखी और बेस्ट बस ट्रांसपोर्ट @myBESTBus के ट्विटर हैंडल को देखा। बेस्ट बस ट्रांसपोर्ट द्वारा मराठी में एक प्रेस नोट साझा किया गया था। कैप्शन में लिखा है: स्पष्टीकरण: वायरल हो रही इलेक्ट्रिक कैब वाली फोटो कोई बेस्ट का वाहन नहीं है #fakenews #bestupdates

मराठी में प्रेस नोट में कहा गया है, “एक तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से साझा की जा रही है, जहां एक व्यक्ति एक कार के पास खड़ा दिखाई देता है, जो कहता है कि यह सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा है। इससे यात्रियों, पत्रकारों और मुंबईवासियों सहित लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। इसलिए हम स्पष्ट करते हैं कि ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। न ही हम भविष्य में ऐसी सेवा शुरू करना चाहते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल दावों पर भरोसा न करें”।

विश्वास न्यूज ने जांच के अगले चरण में बीएसटी पीआरओ मनोज वरदे से संपर्क किया, जिन्होंने बताया कि बेस्ट ने कोई टैक्सी सेवा शुरू नहीं की है। “देश के किसी भी शहर में नगर निगम द्वारा कोई टैक्सी सेवा नहीं है। इसलिए यह मुंबई के बारे में भी सच नहीं है। तस्वीर के बारे में जांच चल रही है और हम साइबर अपराध का मामला दर्ज करने की भी योजना बना रहे हैं।”

विश्वास न्यूज ने इसके बाद तस्वीर शेयर करने वाले यूजर का सोशल बैकग्राउंड चेक किया। हमें पता चला कि बंसीलाल गरुड़ मुंबई के मनमाड के रहने वाले हैं। उसके 4990 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने फैक्ट चेक में पाया कि बेस्ट ने मुंबई में इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू नहीं की है। वायरल दावा फर्जी है।

  • Claim Review : BEST has started this new electric Taxi in Ghatkopar. 4.5rs. per km.
  • Claimed By : Varun Joshi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later