X

Fact Check: सिंगापुर एयरलाइंस के प्लेन के ऊपर एडिट करके लिखा गया है खालिस्तान

  • By Vishvas News
  • Updated: January 20, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक हवाई जहाज के ऊपर खालिस्तान एयरलाइंस लिखा देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस पिक्चर को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि यह कनाडा की तस्वीर है, जहाँ खालिस्तान एयरलाइंस शुरू हो गयी है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे हवाई जहाज के ऊपर खालिस्तान एयरलाइंस नहीं लिखा था। असली तस्वीर में सिंगापुर एयरलाइंस लिखा था, जिसके ऊपर एडिटिंग टूल्स की मदद से खालिस्तान एयरलाइंस चिपका दिया गया।

क्या हो रहा है वायरल

‘Palwinder Singh Khalsa’‎ नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया था। पोस्ट में इस्तेमाल तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “खालिस्तान एयरलाइंस दा कनाडा विच उद्घाटन कित्ता गया है।”

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें हूबहू यही तस्वीर dailynews.lk पर मिली। मगर इस तस्वीर में खालिस्तान एयरलाइंस नहीं, सिंगापुर एयरलाइंस लिखा था। इस खबर को 17 नवंबर 2010 में पब्लिश किया गया था।

दोनों तस्वीरों का कोलाज आप यहाँ देख सकते हैं।

इस खबर की पड़ताल के लिए हमने इंटरनेट पर खालिस्तान एयरलाइंस कीवर्ड के साथ सर्च किया। हमें कहीं भी ऐसी एयरलाइंस के लॉन्च होने की कोई खबर नहीं मिली।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण पंजाबी के कनाडा स्थित संवाददाता कमलजीत बटर से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “कनाडा में ऐसी कोई एयरलाइंस शुरू नहीं हुई है। ये वायरल दावा एकदम बेबुनियाद है।”

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने उस यूजर की जांच की, जिसने इस पोस्ट को शेयर किया। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Palwinder Singh Khalsa को  236 लोग फॉलो करते हैं। यूजर पंजाब के गुरदासपुर का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहे हवाई जहाज के ऊपर खालिस्तान एयरलाइंस नहीं लिखा था। असली तस्वीर में सिंगापुर एयरलाइंस लिखा था, जिसके ऊपर एडिटिंग टूल्स की मदद से खालिस्तान एयरलाइंस चिपका दिया गया।

  • Claim Review : Khalistan airlines da Canada which Inauguration kita gea
  • Claimed By : Palwinder Singh Khalsa
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later