X

Fact Check: अमीरात एयरलाइंस नहीं दे रही राउंडअप ट्रिप के लिए फ्री टिकट्स, फिशिंग लिंक हो रहा वायरल

अमीरात एयरलाइंस द्वारा फ्री राउंडअप ट्रिप टिकट्स दिए जाने का मैसेज फेक है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है। अमीरात एयरलाइंस भी इस तरह की किसी योजना से इनकार कर चुका है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 12, 2022
Emirates airlines

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर लुभावने वादों के नाम से लोगों को झांसा देने के लिए फिशिंग लिंक वायरल होते हैं। ऐसा ही एक लिंक अमीरात एयरलांइस के नाम से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अमीरात एयरलाइंस यूरोप, एशिया और घरेलू उड़ानों के लिए 5000 फ्री राउंडअप ट्रिप टिकट्स दे रही है। इसके साथ में एक शॉर्ट यूआरएल शेयर किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल मैसेज फेक है। अमीरात एयरलांइस ने इस तरह की कोई योजना नहीं चलाई है। मैसेज के साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है, जिस पर क्लिक करने से यूजर का डाटा हैक हो सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Florence Godwin (आर्काइव लिंक) ने 5 अगस्त को यह लिंक शेयर किया है। इस पर लिखा है,

Emirates Airlines 2022 Vacation Giveaway
5000 free roundup-trip flights to europe, Asia or Domestic.

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल लिंक को ध्यान से देखा। यह एक शॉर्ट यूआरएल है। डेस्कटॉप पर इस पर क्लिक करने से यह पेज नहीं मिला। पेज पर आ रहा है, 404 Not Found। मतलब यह संदिग्ध है।

हमने अमीरात एयरलाइंस की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम देखे, लेकिन ऐसी कोई स्कीम नहीं दिखी।

कीवर्ड से गूगल पर सर्च करने पर हमें 12 अगस्त 2022 को khaleejtimes पर छपी खबर का लिंक मिला। इसके मुताबिक, अमीरात एयरलाइंस ने सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को फेक बताया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें लोगों से चार सवालों के जवाब देकर यूरोप, एशिया और डोमेस्टिक फ्लाइट्स की दो राउंड-ट्रिप टिकट्स जीतने की बात कही जा रही है। इस बारे में अमीरात के प्रवक्ता ने खलीज टाइम्स को बताया है कि कंपनी को इस ऑनलाइन प्रतियोगिता के बारे में जानकारी है। यह एक आधिकारिक प्रतियोगिता नहीं है और लोगों को इससे बचना चाहिए। अमीरात एयरलाइंस से संबंधित सभी जानकारी उसकी आधिकारिक वेबसाइट और वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर की जाती है।

इस बारे में साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल का कहना है, ‘यह एक फिशिंग लिंक है। इस तरह का मैसेज देकर ठग लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लुभावनी योजनाओं को देखकर लिंक पर क्लिक न करें। क्लिक करने से आपका डाटा चोरी हो सकता है। अगर ऐसी कोई योजना या स्कीम आती है, तो कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर जानकारी जरूर दी जाती है।’

फर्जी मैसेज शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘फ्लोरेंस गॉडविन‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दुबई में रहती हैं।

निष्कर्ष: अमीरात एयरलाइंस द्वारा फ्री राउंडअप ट्रिप टिकट्स दिए जाने का मैसेज फेक है। इसके साथ में फिशिंग लिंक वायरल हो रहा है। अमीरात एयरलाइंस भी इस तरह की किसी योजना से इनकार कर चुका है।

  • Claim Review : अमीरात एयरलाइंस यूरोप, एशिया और घरेलू उड़ानों के लिए 5000 फ्री राउंडअप ट्रिप टिकट्स दे रही है।
  • Claimed By : FB User- Florence Godwin
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later