X

Fact Check: इंडियन ऑयल फ्यूल सब्सिडी गिफ्ट के नाम पर फर्जी लिंक हो रहा वायरल

इंडियन ऑयल के नाम से वायरल हो रहा यह मैसेज फर्जी है। कंपनी ने इस तरह के किसी भी ऑफर या गिफ्ट का ऐलान नहीं किया है। साइबर एक्सपर्ट ने इस लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 24, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर इंडियन ऑयल की 65वीं वर्षगांठ पर फ्यूल सब्सिडी गिफ्ट के नाम से एक लिंक शेयर किया जा रहा है। इसमें इंडियन ऑयल का लोगो लगा हुआ है और एक लिंक भी दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि इंडियन ऑयल अपनी 65वीं वर्षगांठ पर ईंधन पर विशेष सब्सिडी दे रहा है। सब्सिडी को पाने के लिए आपको पोस्ट में दिए लिंक पर जाकर कुछ सवालों के जवाब देने होंगे।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि इंडियन ऑयल फ्यूल सब्सिडी गिफ्ट के नाम पर वायरल हो रहा लिंक फर्जी निकला। यह एक फिशिंग लिंक है। हम अपने पाठकों को बताना चाहते हैं ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Navaita ने 18 जनवरी को पोस्ट शेयर की है। वायरल पोस्ट में लिखा है, “Indian Oil 65th Anniversary Fuel Subsidy। Anniversary gifts are only available for collection today. Winners please collect them as soon as possible .”  वहीं, नीचे एक लिंक दिया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

ऐसे ही एक और यूजर आशीष कुमार ने समान दावे से मिलती- जुलती एक तस्वीर शेयर की है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस पर दिए लिंक को चेक किया। लिंक इंडियन ऑयल की वेबसाइट का नहीं है। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक पेज खुलता है, जिस पर लिखा हुआ है- Indian Oil 65th Anniversary Fuel Subsidy! Through the questionnaire, you will have a chance to get 6000 Rupee .” (हिंदी अनुवाद : इंडियन ऑयल की 65वीं वर्षगांठ ईंधन सब्सिडी। प्रश्नावली के माध्यम से आपके पास 6000 रुपये पाने का मौका होगा। )

हमने इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर इस ऑफर को चेक किया। वहां हमें ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली। हमने इंडियन आयल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। हमें 18 जनवरी 2023 को फेसबुक पेज पर वायरल दावे का खंडन करती एक पोस्ट मिली। पोस्ट को शेयर कर इंडियन आयल की तरफ से लिखा गया, ” चेतावनी: इंडियन ऑयल की ओर से होने का दावा करने वाली फर्जी प्रतियोगिताओं से सावधान रहें। सभी आधिकारिक प्रतियोगिताओं/घोषणाओं को केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट और वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया जाएगा। अज्ञात स्रोतों को व्यक्तिगत जानकारी न दें। सावधान रहें, सुरक्षित रहें।”

सर्च करने पर हमें रचाकोंडा पुलिस कमिश्नरी के फेसबुक पेज पर भी वायरल दावे को लेकर एक पोस्ट शेयर कि हुई मिली। 21 जनवरी 2023 को शेयर किये गए पोस्ट में बताया गया, ” यह लिंक फर्जी है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।


कोलकाता पुलिस ने भी अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से वायरल दावे को लेकर एक पोस्ट शेयर की है।18 जनवरी 2023 को वायरल पोस्ट में बताया गया, “यह एक फर्जी लिंक है, जो जून 2022 से वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है। अब इसे जनवरी 2023 में फिर से सक्रिय रूप से प्रसारित किया जा रहा है। कृपया सतर्क रहें।”

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल लिंक को शेयर किया। उनका कहना है, “वायरल दावा फर्जी है और इसे लेकर ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।”

वायरल दावे से मिलती-जुलती पोस्ट पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। यूजर ने फेसबुक पर अपनी कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है।

निष्कर्ष: इंडियन ऑयल के नाम से वायरल हो रहा यह मैसेज फर्जी है। कंपनी ने इस तरह के किसी भी ऑफर या गिफ्ट का ऐलान नहीं किया है। साइबर एक्सपर्ट ने इस लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है।

  • Claim Review : इंडियन ऑयल अपनी 65वीं वर्षगांठ पर ईंधन पर विशेष सब्सिडी दे रहा है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Navaita
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later