X

Fact Check: The Kashmir Files देखने नहीं गए लाल कृष्ण आडवाणी, भ्रामक दावा हो रहा वायरल

लाल कृष्ण आडवाणी फरवरी 2020 में कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म 'शिकारा' की स्पेशल स्क्रीनिंग में गए थे। इस फिल्म को विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था। वीडियो में विधु विनोद चोपड़ा को भी देखा जा सकता है। इस वीडियो का हाल ही में रिलीज हुई The Kashmir Files से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 14, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files आजकल काफी चर्चा में है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर 26 सेकंड का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि लालकृष्ण आडवाणी कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files को देखकर रो पड़े। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुरानी है। वह कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म ‘शिकारा’ की स्क्रीनिंग के दौरान भावुक हो गए थे।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Ishwar Lal Chouhan ने 12 मार्च 2022 को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म #TheKashmiriFiles को देखकर रो पड़े भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी जी….

फेसबुक पर कुछ अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को पोस्ट करते हुए मिलता—जुलता दावा किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें 8 फरवरी 2020 को ndtv में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल वीडियो भी अपलोड किया गया है। इसके मुताबिक, विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा रिलीज हो चुकी है। इसको देखने के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी सिनेमाहॉल पहुंचे। वहां फिल्म देखकर आंखें नम हो गईं। इस वीडियो को विधु विनोद चोपड़ा ने भी शेयर किया है।

7 फरवरी 2020 को timesnowhindi में छपी खबर के अनुसार, ‘शिकारा’ कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म है। फिल्म देखकर लालकृष्ण आडवाणी अपने आंसू नहीं रोक पाए। विधु विनोद चोपड़ा ‘शिकारा’ मूवी के डायरेक्टर हैं। वह खुद आडवाणी के पास जाते हैं और उनको संभालने की कोशिश करते हैं।

Vidhu Vinod Chopra Films ट्विटर अकाउंट से भी 7 फरवरी 2020 को इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा गया है, Shri L K Advani at the special screening of #Shikara We are so humbled and grateful for your blessings and your appreciation for the film Sir. (शिकारा की स्पेशल स्क्रीनिंग में एल. के. आडवाणी। इस फिल्म को आपना आशीर्वाद देने के लिए हम आपके बहुत आभारी हैं।)

इसकी और पुष्टि के लिए हमने लाल कृष्ण आडवाणी के पीए पारस से बात की। उनका कहना है, आडवाणी कोरोना के बाद से घर से नहीं निकले हैं। The Kashmir Files मूवी देखने की बात अफवाह है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Ishwar Lal Chouhan की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। वह अक्टूबर 2012 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: लाल कृष्ण आडवाणी फरवरी 2020 में कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म ‘शिकारा’ की स्पेशल स्क्रीनिंग में गए थे। इस फिल्म को विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था। वीडियो में विधु विनोद चोपड़ा को भी देखा जा सकता है। इस वीडियो का हाल ही में रिलीज हुई The Kashmir Files से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म The Kashmir Files देखकर रो पड़े लाल कृष्ण आडवाणी
  • Claimed By : FB User- Ishwar Lal Chouhan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later