X

Fact Check: महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर झूठा दावा वायरल, करीब 2 किलो था तलवार का वजन

महाराणा प्रताप के कद और उनके अस्त्र-शस्त्रों को लेकर सोशल मीडिया पर कई साल से गलत दावे वायरल हो रहे हैं। महाराणा प्रताप का कद 5’8″ से 5’10” के बीच था, जबकि उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था। उनके सभी अस्त्र-शस्त्रों का कुल वजन करीब 35 किलो था। महाराणा प्रताप के पास 80 किलो की तलवार और 80 किलो के भाले वाली बात बात पूरी तरह से फर्जी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 1, 2022
Maharana pratap, weapons, udaipur city palace, fact check, fake news,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें एक फोटो भी है, जिसमें भारी-भरकम बड़ी तलवार को चार लोग पकड़े दिख रहे हैं। फोटो शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि फोटो में दिख रही यह तलवार महाराणा प्रताप की है और इसका वजन 80 किलो है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि महाराणा प्रताप के कद और उनके अस्त्रों के वजन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी पहले से गलत दावा वायरल हो रहा है। महाराणा प्रताप जो भी अस्त्र-शस्त्र और कवच धारण करते थे, उन सभी का कुल वजन करीब 35 किलो था। इसमें उनका भाला, कवच और तलवार भी शामिल हैं। उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था। उनके पास 80 किलो की कोई भी तलवार नहीं थी।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Kattar Hindu Ram Garg (आर्काइव लिंक) ने 18 नवंबर को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,

जिसे हिन्दू होने पर गर्व हो वो लाइक कमेंट व शेयर अवश्य करें। यह मां भारती के वीर सपूत महाराणा प्रताप सिंह जी की 80 किलो की तलवार है। #जयमहाराणाप्रताप

पड़ताल

महाराणा प्रताप की तलवार से संबंधित दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। ट्विटर यूजर रवि ठाकुर (आर्काइव लिंक) ने भी वायरल फोटो को 27 अप्रैल 2020 को ट्वीट किया है। इसमें लिखा है कि महाराणा प्रताप की यह असली तलवार उदयपुर म्यूजियम में पड़ी है। महाराणा प्रताप का कद 7 फीट 5 इंच और वजन 110 किलो था। वह 80 किलो का भाला, कवच 70 किलो और 208 किलो की दो तलवारें रखते थे।

उदयपुर बीट्स वेबसाइट पर 9 मई 2018 को एक रिपोर्ट छपी है। इसके मुताबिक, म्यूजियम में महाराणा प्रताप के भाले, कवच और तलवारों समेत उनके निजी अस्त्र-शस्त्रों का कुल वजन दिया गया है। म्यूजियम में रखे उनके भाले, तलवारों और कवच समेत अन्य अस्त्रों का कुल वजन 35 किलोग्राम है। रिपोर्ट में म्यूजियम में रखे कवच, भाले और तलवार की तस्वीरों समेत अन्य अस्त्र-शस्त्रों को भी देखा जा सकता है।

म्यूजियम के बाहर लगा बोर्ड। (क्रेडिट- उदयपुरबीट्स)

उदयपुर बीट्स के यूट्यूब चैनल पर उदयपुर संग्रहालय का वीडियो भी देखा जा सकता है। इसमें महाराणा प्रताप की तलवार को भी देखा जा सकता है, जो वायरल तलवार की तस्वीर से अलग है। इसमें म्यूजियम में लगे उनके हथियारों व कवच का वजन वाला बोर्ड भी दिख रहा है। इससे साफ है कि फोटो में दिख रही भारी भरकम तलवार महाराणा प्रताप की नहीं है।

इस बारे में हमने उदयपुर सिटी पैलेस में मेल के जरिए संपर्क किया। महाराणा ऑफ मेवाड़ चैरिटेबल फाउंडेशन के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर भूपेंद्र सिंह आउव का कहना है, ‘लोग बिना जाने-बूझे अनर्गल बातें करते हैं। महाराणा प्रताप 80 किलो की तलवार लेकर घोड़े पर सवार होकर युद्ध कैसे लड़ सकते हैं। और वह तलवार कहां है? महाराणा प्रताप का कद भी सामान्य भारतीयों की तरह 5’8″ से 5’10” के बीच था। आमतौर पर मेवाड़ के लोग कद में छोटे होते हैं, जबकि पश्चिमी राजस्थान के लोगों का कद 6 फीट से 6 फीट 6 इंच के बीच हो सकता है।‘ उन्होंने हमें महाराणा प्रताप के सभी अस्त्रों और कवच के वजन की जानकारी भी भेजी। इसके अनुसार, उनकी तलवार का वजन 1.799 किलोग्राम था। उनके कुल अस्त्रों व कवच का वजन 34.618 किलो था। इसमें उनका भाला और कवच समेत एक बंदूक समेत अन्य अस्त्र-शस्त्र भी शामिल हैं।

Source: Udaipur City Palace
Source: Udaipur City Palace
Source: Udaipur City Palace

इसके बाद हमने वायरल फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। jantarajayp ब्लॉग पर हमें वायरल तस्वीर मिली। इसमें लिखा है कि बाईं तरफ वाले युवक का नाम नीलेश सकत है। वह कोपरखैरन में रह रहा है।

कीवर्ड से नीलेश सकत के बारे में सर्च करने पर हमें डीएनए पर एक फोटो मिली। इसमें युवक को बड़ी तलवार के साथ देखा जा सकता है। यह वायरल फोटो से मिलती-जुलती है।

Credit- DNA

24 जनवरी 2014 को डीएनए में पब्लिश खबर के अनुसार, कोपरखैरन के निवासी नीलेश सकत ने 7 फीट 6 इंच लंबी तलवार बनाई है। इसका वजन 90 किलोग्राम है। इसे उठाने के लिए दो-तीन लोगों की जरूरत पड़ती है। तलवार को बनाने के लिए 120 किलो लोहे का प्रयोग किया गया है। इसे बनाने की पूरी लागत 70 हजार रुपये आई है। सकत ने इस तलवार को अपनी बचत से बनाया और उनके परिवार ने इसमें उनका साथ दिया।

फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘कट्टर हिंदू राम गर्ग‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह दिल्ली में रहते हैं।

महाराणा प्रताप की तलवार को लेकर पहले भी एक पोस्ट वायरल हो चुकी है। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: महाराणा प्रताप के कद और उनके अस्त्र-शस्त्रों को लेकर सोशल मीडिया पर कई साल से गलत दावे वायरल हो रहे हैं। महाराणा प्रताप का कद 5’8″ से 5’10” के बीच था, जबकि उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था। उनके सभी अस्त्र-शस्त्रों का कुल वजन करीब 35 किलो था। महाराणा प्रताप के पास 80 किलो की तलवार और 80 किलो के भाले वाली बात बात पूरी तरह से फर्जी है।

  • Claim Review : महाराणा प्रताप की तलवार का वजन 80 किलो था।
  • Claimed By : Fb User- Kattar Hindu Ram Garg
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later