X

Fact Check: सऊदी अरब के हर खिलाड़ी को मैच जीतने पर गिफ्ट नहीं की जा रही रॉल्स रॉयस, वायरल दावा है फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। सऊदी अरब के खिलाड़ी सालेह अल-शेहरी और मुख्य कोच हर्वे रेनार्ड ने इन अफवाहों का खंडन किया है कि फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना को हराने के बाद हर खिलाड़ी को रोल्स रॉयस कार मिलेगी।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 1, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022)को लेकर सोशल मीडिया पर कई प्रकार की फर्जी व भ्रामक पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। अब इसी से जुड़ा एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पहले मैच में अर्जेंटीना को हराने के इनाम के तौर पर सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी फुटबॉल टीम के सभी खिलाड़ियों को घर लौटने पर एक-एक RM6 Rolls Royce Phantom देने का एलान किया है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और दावे को फर्जी पाया। सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान द्वारा सऊदी टीम के खिलाड़ियों को पहले मैच में अर्जेंटीना को हराने के लिए पुरस्कार के रूप में RM6 रोल्स रॉयस फैंटम देने वाली कोई घोषणा नहीं की गई है।

क्या है वायरल?

फेसबुक पेज ‘रोचक बातें – Interesting Things’ ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ‘राजकुमार खुश हुआ!

पहले मैच में अर्जेंटीना को हराने के पुरस्कार के रूप में, सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी फुटबॉल टीम के सभी खिलाड़ियों को वतन वापस लौटने पर एक-एक RM6 रोल्स रॉयस फैंटम देने का ऐलान किया है ।- जैकनामा।

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान और सऊदी फुटबॉल टीम के बारे में वायरल दावे के पीछे की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल पर सर्च किया। सर्च के दौरान हमें एक पत्रकार का दावे को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो ट्वीट किया मिला। 26 नवंबर, 2022 को किये गए वीडियो ट्वीट में सऊदी अरब टीम के खिलाड़ी सालेह अल-शेहरी ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा, “यह दावा नकली है और हम यहां अपने देश के लिए खेलने आए हैं।”

https://twitter.com/kalafaldossry/status/1596351693272350720

26 नवंबर 2022 को इकोनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में सालेह अल-शेहरी का वायरल दावे का खंडन करती खबर को पढ़ा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें सऊदी अरब के मुख्य कोच हर्वे रेनार्ड का वायरल दावे को लेकर बयान न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर में मिला। सऊदी टीम के कोच ने भी वायरल दावे का खंडन किया है। हर्वे रेनार्ड ने कहा, “हमारे पास एक बहुत ही गंभीर फेडरेशन और खेल मंत्रालय है और यह समय कुछ प्राप्त करने का समय नहीं है। हमने सिर्फ एक मैच खेला है, दो बहुत महत्वपूर्ण गेम हैं और हम कुछ और की उम्मीद कर रहे हैं।’

सऊदी सरकार की तरफ से भी फीफा विश्व कप 2022 में अर्जेंटीना की जीत के बाद सभी सऊदी फुटबॉल खिलाड़ी को रोल्स रॉयस देने वाला कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने सऊदी अरब के अल वतन अखबार के पत्रकार सऊद हाफिज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह सच नहीं है। उन्होंने वायरल दावे को पूरी तरह अफवाह बताया है।

आपको बता दें कि सऊदी अरब और अर्जेंटीना के बीच पहला मैच 22 नवंबर को हुआ था। ग्रुप सी के इस मैच में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से हराया था।

जांच के अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले पेज की जांच की। जांच में पता चला कि पेज के 107,934 फॉलोअर्स हैं और फेसबुक पर पेज 7 फरवरी, 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। सऊदी अरब के खिलाड़ी सालेह अल-शेहरी और मुख्य कोच हर्वे रेनार्ड ने इन अफवाहों का खंडन किया है कि फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना को हराने के बाद हर खिलाड़ी को रोल्स रॉयस कार मिलेगी।

  • Claim Review : सऊदी अरब की फ़ुटबॉल टीम के सभी खिलाड़ियों को RM6 Rolls Royce Phantom दी जाएगी।
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'रोचक बातें - Interesting Things
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later