X

Fact Check: नोएडा मेट्रो में हुई शूटिंग के एडिटेड वीडियो को किया जा रहा वायरल

नोएडा मेट्रो में हुई व्यावसायिक विज्ञापन की शूटिंग के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। यह शूटिंग एनएमआरसी की अनुमति से हुई थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 25, 2023
Noida Metro, Noida Authority,Bhool Bhulaiya,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मेट्रो के अंदर की एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें फिल्म भूल भुलैया के किरदार ‘मंजुलिका’ के वेश में एक लड़की दिख रही है, जिसे देखकर यात्री सहम जाते हैं और एक युवक सीट छोड़कर भाग जाता है। इस वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मंजुलिका के वेश में एक महिला मेट्रो में लोगों को डरा रही है। महिला से डरकर लोग सीट छोड़कर भाग रहे हैं। अब मेट्रो भी सुरक्षित नहीं है। लोग अपनी मनमानी करने लगे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वायरल वीडियो नोएडा मेट्रो का है। मेट्रो में हुई कमर्शियल शूटिंग के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। इसके साथ में किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह शूटिंग मेट्रो की अनुमति से ही हुई थी।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Arvind Lugun (आर्काइव लिंक) ने 23 सेकंड का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

नोएडा: मेट्रो का अजीब वीडियो हुआ वायरल
मंजुलिका गेटअप में लोगो को डरा रही महिला
चिल्ला-चिल्लाकर लोगों को डरा रही महिला
फ़िल्मी किरदार मंजुलिका गेटअप में है महिला
महिला से डर रहे लोग छोड़ रहे अपनी सीट
मेट्रो भी सुरक्षित नहीं, लोग करते है मनमानी

पड़ताल

मेट्रो की वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस बारे में गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया। 25 जनवरी को हिन्दुस्तान में इस बारे में खबर छपी है। इसके अनुसार, वाकया 22 दिसंबर 2022 को एक्वा लाइन मेट्रो में सामने आया था। यह वीडियो मेट्रो में हुई शूटिंग का है। वायरल वीडियो एडिटेड है।

इस बारे में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी के ट्विटर हैंडल पर भी हमें ट्वीट (आर्काइव लिंक) मिला। इसमें लिखा है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो व्यावसायिक विज्ञापन की शूटिंग का हिस्सा है। यह शूटिंग 22 दिसंबर 2022 को हुई थी। एनएमआरसी की नीति के तहत यह शूटिंग हुई थी। साथ ही यह वीडियो क्लिप एडिटेड है। विज्ञापन फिल्म की शूटिंग को क्रिएटिव प्रोडक्शंस ने बोट एयर डोप्स के लिए किया था।

बोट के इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस विज्ञापन फिल्म का पूरा वीडियो देखा जा सकता है। इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो आधा-अधूरा है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की पीआरओ निशा वाधवान से बात की। उनका कहना है, “इस बारे में नोएडा अथॉरिटी ने भी बयान दिया है। यह वीडियो मेट्रो में हुई शूटिंग का है। यह भी एडिटेड है, पूरा वीडियो नहीं है।” उन्होंने हमारे साथ में मीडिया को दिए गए बयान भी शेयर किया। इसमें साफ लिखा है कि शूटिंग के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Arvind Lugun‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह ओडिशा के राउरकेला से ताल्लुक रखते हैं। उनके 984 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: नोएडा मेट्रो में हुई व्यावसायिक विज्ञापन की शूटिंग के वीडियो को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। यह शूटिंग एनएमआरसी की अनुमति से हुई थी।

  • Claim Review : मंजुलिका के वेश में एक महिला मेट्रो में लोगों को डरा रही है।
  • Claimed By : FB User- Arvind Lugun
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later