X

Fact Check: पोलैंड के अभिनेता की तस्वीर को गोवा के पादरी का बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में गोवा के पादरी को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर गोवा के पादरी की नहीं, बल्कि पोलैंड के एक अभिनेता की है। जो कि पोलैंड की एक टीवी सीरीज में पादरी का किरदार निभा रहे थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर पादरी की तरह कपड़े पहने हुए और चर्च में खड़े एक शख्स की तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये गोवा के जियोनिस्ट चर्च के पादरी हैं। इनके पूर्वज 400 सालों से ईसाई थे, लेकिन इन्होंने ईसाई धर्म छोड़कर सनातन धर्म अपना लिया। राम कृष्ण मंदिर में घरवापसी के दौरान पादरी ने कहा, “मुझे सच्चाई के साथ रहने के लिए जगह चाहिए, मैं नींद में भी झूठ बोल-बोल कर थक चुका हूं। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर गोवा के पादरी की नहीं, बल्कि पोलैंड के एक अभिनेता की है, जो कि पोलैंड की एक टीवी सीरीज में पादरी का किरदार निभा रहे थे। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर काशी वाला पंडित #महादेव का नंदी ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “गोआ के जियोनिस्ट चर्च के फादर एंथनी फर्नांडीस कैथोलिक पादरी जिनका परिवार 400 साल से क्रिस्चन था …..क्रिस्टियनिटी छोड़कर सनातन धर्म में लौट आए हैं…राम कृष्ण मंदिर में घर वापसी के दौरान, उन्होंने ईसाई धर्म छोड़ने का कारण बताया …..”उन्हें सच्चाई के साथ रहने के लिए जगह चाहिए,वो नींद में भी चौबीसों घंटे झूठ बोल बोल कर थक चुके थे ….!”राहुल @RahulGandhi  अपनी भारत जोड़ो यात्रा में इस पादरी से मिल लेते ….!।”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिख दिया गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/Kashi_Ka_Pandit/status/1570677795189297153

पड़ताल

वायरल तस्वीर के दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। वे की जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पोलैंड की एक वेबसाइट Atmgrupa पर मिली। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर पोलिश टीवी सीरीज ‘फादर मैथ्यूज’ की है। इस सीरीज में मुख्य किरदार Artur Zmijewski ने निभाया रहे हैं, जो कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहे हैं। 

पड़ताल के दौरान हमें यह तस्वीर कई अन्य वेबसाइट पर इसी जानकारी के साथ अपलोड मिली। 

टीवी सीरीज के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए हमने IMDB की वेबसाइट पर इस सीरीज के बारे में सर्च करना शुरू किया। IMDB के अनुसार, यह टीवी सीरीज पोलैंड में  साल 2008 में शुरू हुई थी। अब तक इस टीवी सीरीज के कुल 365 एपिसोड ऑनएयर हुए हैं।

जांच के दौरान  विश्वास न्यूज को TVP VOD नामक एक यूट्यूब चैनल पर फादर मैथ्यूज सीरीज का एक ट्रेलर अपलोड मिला। ट्रेलर में साफ तौर पर अभिनेता  Artur Zmijewski को फादर मैथ्यूज का किरदार निभाते हुए देखा जा सकता है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने गोवा के एक स्थानीय रिपोर्टर अनिल कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह की कोई घटना हाल-फिलहाल में यहां पर नहीं हुई है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर काशी वाला पंडित #महादेव का नंदी की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 7806 लोग फॉलो करते हैं। यूजर ट्विटर पर मई 2021 से सक्रिय है। स्कैनिंग में हमने यह भी पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में गोवा के पादरी को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर गोवा के पादरी की नहीं, बल्कि पोलैंड के एक अभिनेता की है। जो कि पोलैंड की एक टीवी सीरीज में पादरी का किरदार निभा रहे थे।

  • Claim Review : गोवा के पादरी ने किया धर्म परिवर्तन
  • Claimed By : काशी वाला पंडित #महादेव का नंदी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later