X

Fact Check: तस्वीर में तैमूर के साथ दिख रहा बच्चा सैफ अली खान और करीना कपूर का नवजात बेटा नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 27, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर सैफ अली खान और करीना कपूर के बड़े बेटे तैमूर अली खान की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनकी गोद में एक छोटा बच्चा बैठा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह छोटा बच्चा तैमूर अली खान का छोटा भाई है, जिसका जन्म 21 फरवरी को हुआ है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। तैमूर अली खान के साथ बैठा नवजात बच्चा उनका छोटा भाई नहीं है। यह तस्वीर नवंबर 2020 की है, जबकि सैफ अली खान और करीना कपूर के छोटे बेटे का जन्म फरवरी 2021 में हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Audy Kundra ने “✨ 💫 Zee Magic Séries ✨ 💫” नाम के फेसबुक पेज पर तैमूर अली खान और एक छोटे बच्चे की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “तैमूर अली खान और उनके छोटे भाई जिनका नाम अभी तक अज्ञात है”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल कर अपनी पड़ताल शुरू की। हमें इंटरनेट पर इस तस्वीर से जुड़े ढेरों परिणाम मिले। हमें यह तस्वीर nainas89 नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 12 नवंबर 2020 को अपलोडेड मिली। यह इंस्टाग्राम अकाउंट नैना साहनी का है। नैना साहनी करीना की मैनेजमेंट टीम की सदस्य हैं। उन्होंने इस तस्वीर को अपलोड करते हुए लिखा “Thank you for having us Bebo @kareenakapoorkhan ❤️ Sia made her first friend ❤️ love you both @poonamdamania”

हमें यह तस्वीर hindi.desimartini.com पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी मिली। 12 नवंबर 2020 को पब्लिश्ड इस खबर के अनुसार, “सैफ अली खान और करीना कपूर खान के नन्हे नवाब तैमूर इन दिनों एक खूबसूरत तस्वीर से सभी का दिल जीत रहे हैं। 3 साल के नन्हे तैमूर की एक नई तस्वीर सामने आई है, जिसमें वो एक प्यारी सी बेबी गर्ल के साथ पोज़ देते नजर आ रहे हैं.. . . . . . . . . .  . . . . …  ये तस्वीर करीना की मैनेजमेंट टीम की सदस्य नैना साहनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। दरअसल, करीना की पर्सनल असिस्टेंस नैना साहनी हाल में बेटी सिया की माँ बनी है। ऐसे में करीना ने अपनी टीम को घर पर डिनर के लिए इनवाइट किया था। इस मौके पर करीना की मैनेजर और दोस्त पूनम दमानिया भी शामिल थीं। नैना ने डिनर के बाद कुछ तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की है। इन तस्वीरों में तैमूर को नन्ही सिया के साथ खेलते हुए देखा जा सकता है। नैना ने कहा कि उनकी नन्ही सिया को उसका पहला दोस्त तैमूर मिल गया है। “

इस वायरल दावे के संबंध में हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने उनके साथ इस वायरल दावे को साझा किया। स्मिता ने बताया, “करीना कपूर खान ने 21 फरवरी, 2021 को अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया था। तब से न तो उन्होंने और न ही उनके परिवार के किसी सदस्य ने नवजात शिशु की कोई तस्वीर जारी की है। उन्होंने मीडिया से उनकी निजता का सम्मान करने को भी कहा है। वायरल तस्वीर में दिख रहा बच्चा करीना की मैनेजमेंट टीम की सदस्य नैना साहनी की बेटी है।”

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज  Zee Magic Séries की प्रोफाइल को स्कैन किया। इस पेज के 520.7K फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। तैमूर अली खान के साथ बैठा नवजात बच्चा उनका छोटा भाई नहीं है। यह तस्वीर नवंबर 2020 की है, जबकि सैफ अली खान और करीना कपूर के छोटे बेटे का जन्म फरवरी 2021 में हुआ है।

  • Claim Review : Taimur Ali Khan and his younger brother whose name is still unknown
  • Claimed By : Zee Magic Séries
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later