X

Fact Check: यह एक फिल्म का सीन है, कन्सास शहर में आये किसी असली तूफ़ान का वीडियो नहीं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह कोई असली तूफान की फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म की क्लिप्स है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 17, 2022

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक भयानक तूफान को कारों, घरों और इमारतों को तबाह करते देखा जा सकता है। यह तूफान इतना बड़ा है कि ये न सिर्फ गाड़ियों को उड़ा ले जा रहा है, बल्कि हवाई अड्डे पर खड़े हवाई जहाज़ों को भी उड़ा ले जा रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिका के कन्सास शहर में आये एक असली तूफान का वीडियो है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह कोई असली फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म का सीन है।

क्या है वायरल पोस्ट में

Carleen Kelley नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया और डिस्क्रिप्शन में लिखा, “Here’s something that will scare the jeepers out of you. This tornado video was shot in Kansas, and the National Geographic Channel reportedly paid $1 million for the attached video. Much of this video was shot by storm chasers, but some had to have been shot by remote, stationary cameras.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “कन्सास में आया तूफान। भयानक! इस वीडियो को खरीदने के लिए नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने $ 1 मिलियन दिए।” वीडियो की अवधि: 3 मिनट और 35 सेकंड है।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें वायरल वीडियो की कुछ झलकियां Warner Bros. Pictures के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड Into the Storm फिल्म के ट्रेलर में मिली।

यहां से हिंट लेते हुए हमने कीवर्ड्स सर्च किया। हमें वार्नर ब्रदर्स की वेबसाइट पर इस फिल्म के और भी कई छोटे-छोटे क्लिप्स मिले। वायरल वीडियो और इस फिल्म के वीडियोज में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

हमने इस विषय में सीबीएस न्यूज़ के लिए काम करने वाली जर्नलिस्ट लिलिया लुसियानो से संपर्क साधा। उन्होंने जवाब में हमें बताया, “यह क्लिप्स ज़ाहिर तौर पर 2014 में आयी हॉलीवुड फिल्म इन टु द स्टॉर्म में से लिए गए हैं।”

ढूंढ़ने पर हमने पाया कि कन्सास शहर में अक्सर तूफानी टोर्नेडो आते रहते हैं। हाल में आये तूफान ने शहर में काफी तबाही मचाई

वायरल दावे को Carleen Kelley नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। यूजर ने 2009 में फेसबुक ज्वाइन किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह कोई असली तूफान की फुटेज नहीं, बल्कि एक फिल्म की क्लिप्स है।

  • Claim Review : Here's some thing that will scare the jeepers out of you. This tornado video was shot in Kansas, and the National Geographic Channel reportedly paid $1 million for the attached video. Much of this video was shot by storm chasers, but some had to have been shot by remote, stationary cameras.
  • Claimed By : Carleen Kelley
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later