X

Fact Check: अजीब आवाज निकालने वाले सांप के वायरल वीडियो का तेलंगाना के करीमनगर से कोई संबंध नहीं, झूठा दावा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 10, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर अजीबोगरीब आवाज निकालते सांप का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो तेलंगाना के करीमनगर का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा झूठा पाया गया है। वायरल वीडियो में दिख रहे सांप की प्रजाति का नाम ईस्टर्न हॉगनोज है। असल में यह सांप आवाज नहीं निकाल रहा बल्कि उसके मुंह-खुलने और बंद होने के दौरान यह आवाज एक यूट्यूबर की है, जिनके चैनल के वीडियो को करीमनगर का बता वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर Raza Mehdi ने 7 जून 2021 को एक वीडियो ट्वीट किया है। इस ट्वीट के कैप्शन में वीडियो को करीमनगर का बताया गया है। वीडियो में Ntv telugu का लोगो देखा जा सकता है।

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। ट्विटर पर और सर्च करने पर हमें यह वीडियो DONTHU RAMESH नाम के ट्विटर हैंडल पर भी मिला। हालांकि इस वीडियो में किसी चैनल का लोगो नहीं है लेकिन इस यूजर के ट्वीट में भी इसे करीमनगर का होने की बात कही जा रही है। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले InVID टूल में डालकर इस वीजियो के कीफ्रेम्स हासिल किए। कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर हमें इससे मिलते-जुलते कई परिणाम मिले। हमें यह वीडियो Kalim Khan नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। यहां वीडियो के टाइटल में कुछ हैशटैग का इस्तेमाल किया गया है और डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि वीडियो संभवतः दूसरे किसी देश का है जिसे स्थानीय न्यूज चैनल तेलंगाना का बता रहे हैं। इस वीडियो को यहां नीचे जा सकता है।

यहां वीडियो के टाइटल में # hognose snake और # Mike Martin, दो हैशटैग का इस्तेमाल किया गया है। हमने इन दोनों को कीवर्ड्स की तरह यूट्यूब पर सर्च किया। हमें Mike Martin नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला। इस चैनल पर हमें Hognose snake से जुड़े कुछ वीडियो मिले। हमें इस चैनल पर करीमनगर का बताकर वायरल किया जा रहा सांप का वीडियो भी मिला। यह वीडियो इस चैनल पर 5 मई 2021 को पोस्ट किया गया है। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन को एडिट कर Mike Martin ने बताया है कि वीडियो में आ रही आवाज सांप की नहीं, बल्कि उनकी खुद की है। उन्होंने बताया है कि भारत में वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें इसका खुलासा करना पड़ा है। उन्होंने डिस्क्रिप्शन में #karimnagar भी जोड़ा है। इस वीडियो को यहां नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो के संबंध में गूगल पर ओपन सर्च कर यह जानना चाहा कि क्या तेलंगाना के करीनगर में ऐसा कोई वीडियो सामने आया है या नहीं। हमें तेलंगाना टुडे की वेबसाइट पर 8 जून 2021 की प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी मिली। रिपोर्ट के मुताबिक करीमनगर जिले के रामादुगु मंडल के वेलिचला गांव के एक शख्स ने इस वीडियो को वायरल किया था। वह शख्स आसपास क्रिकेट खेलने वाले युवाओं को डराना चाहता था। इसके लिए उसने वीडियो को डाउनलोड कर इसे स्थानीय बता लोकल वॉट्सऐप ग्रुप में शेयर कर दिया। इसके बाद एक स्थानीय चैनल द्वारा इस वीडियो को रन करने के बाद यह वायरल हो गया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को करीमनगर के पुलिस कमिश्नर वीबी कमलासन रेड्डी के साथ शेयर किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो करीमनगर का नहीं है। उन्होंने बताया कि एक शख्स ने इसे यूट्यूब से डाउनलोड कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। पुलिस ने आरोपी शख्स से पूछताछ कर उन्हें चेतावनी दी है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर Raza Mehdi की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल अप्रैल 2021 में बनाई गई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में सांप के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा झूठा पाया गया है। इस वीडियो का तेलंगाना के करीनगर से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल वीडियो में दिख रहे सांप की प्रजाति का नाम ईस्टर्न हॉगनोज है। असल में यह सांप आवाज नहीं निकाल रहा बल्कि उसके मुंह-खुलने और बंद होने के दौरान यह आवाज एक यूट्यूबर की है, जिनके चैनल के वीडियो को करीमनगर का बता वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अजीबोगरीब आवाज निकालते सांप का वायरल वीडियो तेलंगाना के करीमनगर का है।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर Raza Mehdi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later