X

Fact Check: फर्जी है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा कनाडा की कंपनी का आकर्षक जॉब ऑफर

वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। एकियोना एनर्जी कंपनी ने इस तरह का कोई जॉब ऑफर नहीं किया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 11, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि कनाडा की कंपनी एकियोना एनर्जी कंपनी में चार साल के लिए टेम्पररी वर्क परमिट व आकर्षक पर्क्स के साथ जॉब ऑफर की जा रही है। लोगों से दिए गए वॉट्सऐप नंबर पर अपना सीवी शेयर करने को कहा जा रहा है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

दरअसल एकियोना एनर्जी कंपनी ने वायरल पोस्ट में बताई गई तमाम सहूलियतों के साथ कोई वैकेंसी नहीं निकाली है। कंपनी ने यह भी कहा कि इसमें दिया गया वॉट्सऐप नंबर उनके किसी कर्मचारी का नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Muhammad Khan ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसके साथ लिखे गए अंग्रेजी कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: कनाडा और स्पेन में नौकरी के नए जॉब ऑफर्स, चार साल के टेम्पररी वर्क परमिट वीजा के साथ । अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें https://wa.link/1ev9ub ACCIONA ENERGY COMPANY शर्तें: 1. रहने की व्यवस्था दी जाएगी 2. टिकट व वीजा मुफ्त दिया जाएगा 3. मेडिकल सुविधा दी जाएगी 4. ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा दी जाएगी 5. वर्किंग आवर्स सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सोमवार से शुक्रवार रहेंगे 6. हर साल 28.5 दिनों की छुट्टियां दी जाएंगी 7. सैलरी 7000 डॉलर प्रति माह होगी 8. कॉन्ट्रैक्ट 4 साल के लिए होगा, जिसे बाद में रिन्यू कर दिया जाएगा 9. अन्य फायदे जैसे परिवार के लिए, ग्रुप बेनिफिट और फ्रिंज बेनिफिट भी दिए जाएंगे।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले एकियोना एनर्जी की आधिकारिक वेबसाइट पर जॉब ऑफर्स को चेक किया। यहां हमें कुछ जॉब ओपनिंग्स मिलीं, लेकिन इनमें से किसी भी जॉब ओपनिंग में वायरल पोस्ट में बताई गई सुविधाओं का जिक्र नहीं मिला। एकियोना एनर्जी स्पेन की मल्टीनेशनल कंपनी एकियोना की सब्सिडियरी कंपनी है।

हमने वायरल पोस्ट को ध्यान से देखा तो पाया कि इसमें कई कमियां हैं, जैसे इसमें न तो किस पोस्ट के लिए जॉब वैकेंसी का जिक्र किया गया है, न ही इसमें क्वालिफिकेशन और न ही इसमें वर्क एक्सपीरिएंस के बारे में बताया गया है। न ही इसमें जॉब रोल डिस्कस किया गया है, जबकि एकियोना की आधिकारिक वेबसाइट पर जितनी भी जॉब ओपनिंग्स नजर आती हैं उन सब में पोस्ट, लोकेशन, जरूरी स्किल्स, एक्सपीरिएंस, एजुकेशन आदि के बारे में साफ साफ लिखा गया है। वहीं, वायरल पोस्ट में जो वॉट्सऐप लिंक दिया गया है उसमें +1 908-643-7449 नंबर शो होता है, यह नंबर यूएस का है कनाडा का नहीं।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने कंपनी को ईमेल भेजा, जिसके जवाब में बताया गया कि वायरल पोस्ट फर्जी है और दिया गया नंबर भी कंपनी के किसी कर्मचारी का नहीं है। मेल में यह भी जिक्र किया गया कि एकियोना कभी भी कैंडिडेट्स को मैसेजिंग ऐप्स जैसे कि गूगल हैंगआउट, फेसबुक मैसेंजर या टेलीग्राम आदि के जरिए कॉन्टैक्ट नहीं करती। कंपनी कभी भी जॉब डिस्क्रिप्शन के साथ सैलरी नहीं लिखती और न ही इन—पर्सन इंटरव्यू से पहले जॉब ऑफर देती है। इसके अलावा कंपनी कर्मचारी के ऑफिस ज्वाइन करने से पहले कभी भी टैक्स फॉर्म्स या डायरेक्ट डिपोजिट इन्फॉर्मेशन नहीं मांगती। लिहाजा इस तरह के मैसेजेज के झांसे में न आएं और न ही किसी व्यक्ति को पैसे आदि दें।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Muhammad Khan की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर की फ्रेंड लिस्ट में 1485 लोग जुड़े हुए थे।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। एकियोना एनर्जी कंपनी ने इस तरह का कोई जॉब ऑफर नहीं किया है।

  • Claim Review : चार साल के टेम्परी वर्क परमिट वीजा के साथ एकियोना एनर्जी कंपनी में वैकेंसी निकली है। कई तरह की सहूलियतें दी जा रही हैं।
  • Claimed By : FB User:Muhammad Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें

और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later