X

Fact Check: हरियाणा का दो साल पुराना वीडियो गुजरात के नलिया गांव के नाम से हुआ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 21, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से साझा किया जा रहा है, जिसमें एक पाइप में से पानी की जगह बर्फ निकलती दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात के नलिया गांव का है, जहां पारा माइनस दो डिग्री तक गिर चुका है। यह वीडियो 5 जनवरी को पोस्ट किया गया था।

विश्वास न्यूज ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि पोस्ट के साथ नजर आ रहा वीडियो गुजरात के नलिया का नहीं, बल्कि हरियाणा का है और करीब दो साल पुराना है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Hitesh S Bhanushali ने यह पोस्ट शेयर करते हुए लिखा राज्यः गुजरात, जिलाः कच्छ, गांवः नलिया, सद्रिर्याः पारा -2 डिग्री सेल्शियस

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले इनविड टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स काटे और फिर उनमें से एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से ढूंढा। हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें वायरल वीडियो भी शामिल था। 8 जनवरी 2019 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो हरियाणा का है, जहां धनीराम नाम का एक किसान एक दिन सुबह अपने खेत में पानी देने आए तो उसने देखा कि पाइप में से पानी की जगह बर्फ निकल रही है।

हरियाणा के कई इलाकों खासकर खेतों में दिसंबर-जनवरी में तापमान जमाव बिंदु या इससे भी नीचे आ जाता है।

इसके बाद हमने गुजरात के नलिया गांव के तापमान के बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल 6 जनवरी को नलिया में 5.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था, जिसे वहां के हिसाब से कार्फी सर्द दिन भी बताया गया था।

हमने नलिया का पूरे जनवरी माह का तापमान चेक किया, लेकिन पूरे जनवरी में एक भी दिन यहां पारा माइनस में नहीं पहुंचा था। वहीं, 21 जनवरी से 27 जनवरी के वेदर फोरकास्ट में भी पारा जमाव बिंदु के आसपास आने की संभावना नहीं जताई गई है।

हमने नलिया में तवक्कल दूध डेरी के मालिक यूनिस से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि जनवरी में 14 तारीख तक यहां काफी ठंड थी, लेकिन न तो पारा शून्य से नीचे गया और न ही नल में पानी जमने जैसी कोई घटना यहां देखने को मिली। हमने नलिया पुलिस स्टेशन के टीएसओ गोपाल भाई से भी संपर्क किया, उन्होंने भी बताया कि वायरल वीडियो नलिया का नहीं है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Hitesh S Bhanushali के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर वापी, गुजरात का रहने वाला है और खबर लिखे जाने तक उसे फेसबुक पर 1848 लोग फॉलो कर रहे थे।

निष्कर्ष: पाइप से पानी की जगह बर्फ निकलने का यह वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि हरियाणा का है और करीब दो साल पुराना है।

  • Claim Review : गुजरात के नलिया में तापमान माइनस 2 डिग्री पहुंचा, वीडियो में पाइप में पानी की जगह बर्फ निकली।
  • Claimed By : FB user: Hitesh S Bhanushal
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later