X

Fact Check: बीच सड़क पर पत्नी को चाकू मारते पति का वीडियो फर्जी सांप्रदायिक दावे से किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 14, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स किसी औरत को बीच सड़क पर चाकू मार रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दिल्ली में कथित तौर पर लव जिहाद का विरोध करने पर महिला की चाकू गोदकर खुलेआम हत्या कर दी गई। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा फर्जी निकला है। पिछले दिनों दिल्ली के रोहिणी इलाके में एक शख्स ने अपनी पत्नी को चाकू गोदकर मार डाला। सीसीटीवी में दर्ज इसी वारदात के वीडियो को अब सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

हमारी पड़ताल में सामने आया है कि पति-पत्नी, दोनों ही हिंदू धर्म से हैं। इस वारदात का कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Navin Chandra ने 11 अप्रैल 2021 को वायरल सीसीटीवी फुटेज को शेयर करते हुए लिखा है, ‘कश्मीर तो दूर की बात है अब दिल्ली का हाल भी कश्मीर जैसा होता जा रहा है लव जिहाद का विरोध करने वाली महिला की चाकुओं से गोदकर खुलेआम हत्या कर दी जाती है और वहां के लोग देखकर निकल जाते हैं कोई उसे बचाता नहीं यही डर हिंदुओं की बर्बादी का कारण बनेगा आज नहीं तो कल होगा लेकिन अगर हिन्दू एकजुट नही हुए तो यही खेल बंगाल सहित सब जगह होगा….. जागो हिंदू जागो।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी दावे के साथ यह वीडियो ट्विटर पर भी वायरल हो रहा है। ट्विटर यूजर्स Sachin thakkar gatta और NAWAL NAWAL ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस वायरल वीडियो को InVID टूल में डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल करने पर हमें इनसे मिलते-जुलते कई परिणाम मिले। एक परिणाम की मदद से हम Life is Beautiful Yours Sharmila नाम के यूट्यूब चैनल पर पहुंचे, जहां 12 अप्रैल 2021 को इस वायरल वीडियो को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि मामला दिल्ली के रोहिणी इलाके का है, जहां हरीश मेहता नाम के आरोपी ने अपनी पत्नी नीलू को खुलेआम चाकू घोंपकर मार डाला।

इस यूट्यूब पोस्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने वायरल दावे के बारे में इंटरनेट पर और सर्च किया। पड़ताल के दौरान हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 10 अप्रैल 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब का इस्तेमाल किया गया है। इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि आरोपी हरीश मेहता ने अपनी पत्नी नीलू मेहता को चाकू घोप मार डाला। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी 10 अप्रैल 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस घटना को कवर किया गया है। इसे यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस घटना को हिन्दुस्तान टाइम्स ने भी कवर किया है। हिन्दुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 11 अप्रैल 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि पति ने अफेयर के शक में पत्नी को दिनदहाड़े मार डाला। रिपोर्ट के मुताबिक, मामले की जानकारी होने के बाद विजय विहार पुलिस स्टेशन से दो बीट कॉन्स्टेबल आए और आरोपी को पकड़ लिया गया।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। हमने इस वायरल वीडियो को विजय विहार पुलिस संग भी शेयर किया। उन्होंने भी वायरल वीडियो संग किए जा रहे दावे को खारिज करते हुए बताया कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

हमने इस वायरल वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Navin Chandra की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ने अपनी जानकारियां पब्लिक नहीं की हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा फर्जी निकला है। पिछले दिनों दिल्ली के रोहिणी इलाके में एक शख्स ने अपनी पत्नी को चाकू गोदकर मार डाला। सीसीटीवी में दर्ज इसी वारदात के वीडियो को अब सांप्रदायिक एंगल से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : लव जिहाद का विरोध करने पर महिला की चाकू गोदकर खुलेआम हत्या कर दी गई।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Navin Chandra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later