X

Fact Check : गुजरात रैली का नहीं, पंजाब में 2021 में हुई किसान महापंचायत का है वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज़ की जांच में दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गुजरात रैली को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। असल में वीडियो पंजाब के मोगा जिले का है, जिसे अब गुजरात की रैली का हालिया वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 4, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल जोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी से लेकर बीजेपी तक सभी राजनीतिक दल रैलियां कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर 52 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है , जिसमें लोगों की भीड़ को देखा जा सकता है। वीडियो में कुछ लोग बस की छत पर बैठे भी नज़र आ रहे हैं। अब वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नज़र आ रही भीड़ सीएम अरविंद केजरीवाल की गुजरात रैली के दौरान की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि पुराना है। वायरल वीडियो पंजाब के मोगा जिले में 21 मार्च 2021 को हुई किसान महापंचायत का है, जब सीएम केजरीवाल ने किसानों को संबोधित किया था। वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?
फेसबुक यूजर सुशांत भारत ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “#गुजरात में अरविंद केजरीवाल जी की रैली में भारी भीड़ हो रही है। टेंट के बाहर की तस्वीर सब कुछ बता रही है।”

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में कई लोगों के सिर पर पगड़ी बंधी हुई नज़र आ रही है, जिससे इसके गुजरात के ना होने का शक होता है। यहां से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया। हमने वीडियो को Invid टूल में अपलोड कर वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो को लेकर लाला नाम के ट्विटर यूजर द्वारा 2 अक्टूबर 2022 को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में यूजर ने मार्च 2021 की एक पोस्ट के स्क्रीनशॉट के साथ वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को ट्वीट करते हुए सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को पंजाब का बताया है।

पड़ताल में हमें वायरल वीडियो ट्विटर यूजर जगमोहन कौशल द्वारा 22 मार्च 2021 को किये गए ट्वीट में भी मिला, जिसके साथ लिखा गया था,’पंजाब के मोगा महापंचायत में आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को देखने उमड़ा जनसैलाब। पंडाल तो अंदर से खचाखच भरा ही था,रोड भी खाली नहीं थी।’



ऐसे ही Bhagat Singh,AAPian,किसान,फौजी(ssm) नाम के ट्विटर हैंडल पर भी वायरल वीडियो 22 मार्च 2021 को शेयर मिला। यहां भी वीडियो में दिख रही लोगों की भीड़ को मोगा में हुई किसान महापंचायत का बताया गया था। ट्वीट को यहां देखें।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो हमें राम शर्मा नाम के फेसबुक यूजर द्वारा भी शेयर मिला। 21 मार्च 2021 को वीडियो शेयर करते हुए इसे पंजाब के मोगा में हुई महापंचायत का बताया गया, जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को देखने भारी भीड़ आई थी और पंडाल के बाहर भी लोगों का हुजूम लगा हुआ था।

आम आदमी पार्टी पंजाब के फेसबुक पेज पर भी इस महापंचायत को लाइव किया गया था , जिसे यहां देखा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने पंजाबी जागरण मोगा के डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज मनप्रीत सिंह के साथ संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो पंजाब का है। यह वीडियो 21 मार्च 2021 को मोगा के विधानसभा हलका बाघापुराना का है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि यूजर किसी राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है। फेसबुक पर यूजर को 2 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में दिल्ली के सीएम केजरीवाल की गुजरात रैली को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। असल में वीडियो पंजाब के मोगा जिले का है, जिसे अब गुजरात की रैली का हालिया वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : गुजरात में अरविंद केजरीवाल की रैली में भारी भीड़।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- सुशांत भारत
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later