X

Fact Check: चीन में आयी बाढ़ की पुरानी तस्वीर हालिया बता कर वायरल

चीन में 2020 से आई बाढ़ की तस्वीर हालिया बता कर की जा रही है वायरल।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 26, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): मध्य चीन में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 56 पहुंच गई है और नुकसान पहले ही 10 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। इस बीच, चीन की बाढ़ की एक पुरानी तस्वीर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हालिया बता कर शेयर की जा रही है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर पुरानी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर एम जाला टिडजानी डायला ने चीन में बाढ़ की अन्य तस्वीरों के बीच वायरल तस्वीर को प्रोफाइल पर पोस्ट किया और लिखा:

“चीन: बाढ़, कई मौतें। झेंग्झौ मेट्रो में मौतें, लगभग 200,000 लोगों को निकाला गया। मध्य चीन के हेनान प्रांत में बाढ़ को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने “बेहद गंभीर” कहा है। झेंग्झौ शहर में मंगलवार, 20 जुलाई को अराजकता के दृश्यों के साथ, जिसमें तीन दिनों में एक साल की बारिश के बराबर देखा गया। एक प्रांतीय राजधानी जहाँ इसे सुदृढ़ करने के लिए सेना को बुलाया गया था।”

यहां पोस्ट और आर्काइव वर्जन देखें

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करके जांच शुरू की। हमें वायरल तस्वीर jagran.com पर एक आर्टिकल में मिली, जिसे 14 जुलाई, 2020 को वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था।

हमें अलजज़ीरा वेबसाइट पर भी यह तस्वीर मिली। 14 जुलाई 2020 को अपलोड किए गए आर्टिकल में 2020 की बाढ़ की विभिन्न तस्वीरें थीं। वायरल तस्वीर भी वहीं थी। तस्वीर के कैप्शन में लिखा था: “चीन के मध्य जियांग्शी प्रांत के जिउजियांग में बाढ़ के कारण एक बांध टूटने के बाद जलमग्न सड़कें और इमारतें जलमग्न हो गईं। [एएफपी]”इससे पता चलता है कि तस्वीर 2020 की है और एएफपी की है।

हमें यह तस्वीर गेटी इमेजेज पर भी मिली। कैप्शन में कहा गया है: TOPSHOT – यह हवाई दृश्य 13 जुलाई, 2020 को चीन के मध्य जियांग्शी प्रांत के जिउजियांग में बाढ़ के कारण एक बांध के टूटने के बाद जलमग्न सड़कों और जलमग्न इमारतों को दिखाता है। – मध्य और पूर्वी चीन में बाढ़ से 140 से अधिक लोग मारे गए हैं। या लापता हैं और प्रमुख नदियों और झीलों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर पर ले जा रहे हैं, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि सबसे बुरा अभी आना बाकी है। (एसटीआर / एएफपी द्वारा फोटो) / चीन आउट (एसटीआर / एएफपी द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से फोटो)

जांच के अंतिम चरण में, विश्वास न्यूज ने तस्वीर की पुष्टि करने के लिए एएफपी को एक ई-मेल भेजा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि तस्वीर एएफपी संग्रह से है यानि पुरानी है।

विश्वास न्यूज ने तस्वीर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर गाम्बिया के बंजुल में रहता है।

निष्कर्ष: चीन में 2020 से आई बाढ़ की तस्वीर हालिया बता कर की जा रही है वायरल।

  • Claim Review : चीन: बाढ़, कई मौतें। झेंग्झौ मेट्रो में मौतें, लगभग 200,000 लोगों को निकाला गया। मध्य चीन के हेनान प्रांत में बाढ़ को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने
  • Claimed By : M Jala Tidjany Diala
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later