Fact Check : भारत -पाक क्रिकेट मैच के दौरान अरविन्द केजरीवाल की जीत के नारे नहीं लगे, वायरल वीडियो पुराना है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें स्टेडियम के अंदर कुछ दर्शक केजरीवाल जीतेगा के नारे लगा रहे हैं और यह दावा किया जा रहा है कि यह भारत-पाक मैच के वक़्त का वीडियो है। वायरल हो रहा यह वीडियो चार साल पुराना है और एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया) में शूट किया गया है न कि मैनचेस्टर में जहाँ 16 जून को भारत-पाक मैच हुआ था विश्वास न्यूज़ ने इस दावे को झूठा साबित किया।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

तारीख 16 जून को Aam Aadmi Party Jharkhand पेज पर एक वीडियो अपलोड होता है और उस पर दावा किया जाता है, “दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के प्रति दीवानगी ऐसी की आज भारत और पाकिस्तान के विश्व कप मैच में लगे नारे, जीतेगा भाई जीतेगा केजरीवाल जीतेगा … ” वीडियो में एक स्टेडियम दिख रहा है और उसमें कुछ दर्शक बैठे हुए है जो यह नारा लगा रहे हैं कि ” केजरीवाल जीतेगा ” 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में मैच हुआ था जिसमे भारत की जीत हुई थी |

पड़ताल

तहक़ीक़ात की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इस वीडियो को फ्रेम दर फ्रेम ध्यान से देखा तो एक शॉट में पाया कि स्टैंड में साफ़-साफ़ एडिलेड के स्टैंड्स दिख रहे हैं।

और इस बार भारत पाकिस्तान का मैच मैनचेस्टर में हुआ था।पहला लीड यहाँ से मिल गया कि यह वीडियो इस मैच का नहीं है।

दूसरे वीडियो को देखने पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है की मौसम बिल्कुल साफ़ है।

16 जून को हुए मैच के दौरान मौसम खराब हो गया था, बादल थे और मौसम बारिश का था और जिस वजह से मैच भी रुका।

इस विषय पर मैनचेस्टर में मौसम विभाग द्वारा सूचना भी जारी की गई।

वीडियो को जब धीमी स्पीड से देखा गया यह भी दिखाई देता है कि जो स्टैंड पीछे दिख रहे हैं वे एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया के हैं न कि ओल्ड ट्रैफर्ड मेनचेस्टर का है।

जहाँ विश्वकप 2019 के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मुक़ाबला हुआ, जबकि 2015 के वर्ल्ड कप में भारत और पाक का मुक़ाबला एडिलेड में हुआ था।

इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर जब गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर डालकर सर्च करना शुरू किया तो गूगल सर्च पर हमें आईनेक्स्ट का एक आर्टिकल मिला जो फरवरी 2015 को पब्लिश हुआ था, जिसकी हेडलाइन थी- “World Cup 2015 : हर ग्राउंड कुछ कहता है, सभी की है अलग कहानी” और इसमें इस मैदान की खासियत के बारे में लिखा गया था।

INEXTLive Article 2015

सर्च के दौरान स्टार स्पोर्ट का एक आर्टिकल हाथ लगा जहाँ पर इस तस्वीर का प्रयोग भी किया गया था और साथ ही, मौसम के तमाम अपडेट भी दिए गए थे । यह दावा फ़र्ज़ी है।

दोनों मैदानों की तस्वीरें और उनके तुलनात्मक अध्ययन को देखें तो अंतर बिल्कुल साफ़ दिखता है जो वीडियो में भी दिखाई दे रहा है।

वीडियो में लगाए जा रहे नारे उस स्टेडियम से नहीं, जहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून 2019 का मैच हुआ था, बल्कि वीडियो एडिलेड स्टेडियम का है जहाँ 2015 विश्वकप में मैच खेले गए थे।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण खेल डेस्क के सहयोगी अभिषेक त्रिपाठी ने विश्वास न्यूज को बताया,”निश्चित तौर पर फेक है। ऐसी कोई घटना भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान नहीं हुई थी।”

अब बारी थी Aam Aadmi Party Jharkhand पेज के सोशल स्कैनिंग की….

इस पेज के अबाउट अस में लिखा है (Official Facebook Page of Aam Aadmi Party Jharkhand Twitter: www.twitter.com/AAP4Jharkhand Mail Id:missionjharkhandaap@gmail.com) और 102,920 लाइक करते है और इतने 102,814 फॉलो करते है |

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो पुराना है और इसको अब वायरल किया जा रहा है।

डिस्क्लेमर: इंटरनल ऑडिट के दौरान इस स्टोरी को विश्वास न्यूज की पॉलिसी और SOP के मुताबिक 30 अगस्त 2019 को अपडेट किया गया है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं

  • Claim Review : भारत -पाक क्रिकेट मैच के दौरान अरविन्द केजरीवाल की जीत के नारे लगे
  • Claimed By : Aam Aadmi Party Jharkhand
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later