Fact Check: पीएम मोदी ने गोडसे नहीं, सावरकर को दी थी श्रद्धांजलि

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नाथूराम गोडसे को श्रद्धांजलि देने की फेक पोस्ट वायरल की जा रही है। हमारी पड़ताल में पता चला है कि पीएम गोडसे को नहीं बल्कि वीर सावरकर को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। ।

क्या है वायरल पोस्ट में

अजय कुमार मंजू नाम के यूजर ने फेसबुक पर 30 जनवरी को एक पोस्ट की है जिसमें पीएम मोदी की दो तस्वीर दी गई हैं। एक तस्वीर में वे गांधी जी की तस्वीर के सामने नमन कर रहे हैं तो वहीं, दूसरी तस्वीर कथित रूप से नाथूराम गोडसे की बताई जा रही है जिसने बापू की हत्या की थी।

इस पोस्ट के साथ मैसेज लिखा है- ऐसे आदमी को क्या कहा जाता है? गोडसे और गांधी दोनों की पूजा करता है।

इस पोस्ट पर अब तक 39 लोग कमेंट कर चुके हैं और 239 से भी ज्यादा बार इसको शेयर किया जा चुका है।

ऐसी ही पोस्ट ट्विटर पर भी चल रही है।

पड़ताल

पीएम मोदी से संबंधित होने के कारण हमने इस पोस्ट की हकीकत को जानने का फैसला किया। इस पोस्ट में दो इमेज दी गई हैं। सबसे पहले महात्मा गांधी वाली तस्वीर को जांचने का फैसला किया जिसमें पीएम मोदी बापू की मूर्ति को नमन कर रहे हैं। इस इमेज को काटकर हमने गूगल रिवर्स इमेज में डाला।

इस दौरान ddnews.gov.in का एक लिंक मिला, जिसमें ये तस्वीर मिली। इसमें पूरी खबर भी थी जिसमें लिखा है कि राजकोट में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी के संग्रहालय का उद्घाटन किया। यह खबर 1 नवंबर 2018 की है। उद्घाटन के बाद पीएम ने संग्रहालय में बापू की प्रतिमा के सामने नमन किया। इसी दौरान ये फोटो ली गई थी।

इसके बाद हमने दूसरी फोटो की हकीकत जांचने के लिए एक बार फिर गूगल का सहारा लिया।

हमें एक टीवी चैनल का वीडियो दिखाई दिया जो कि 28 मई 2014 को अपलोड किया गया था। हमने इस वीडियो को पूरा देखा तो समझ में आ गया कि पीएम वीर सावरकर को उनकी 131वीं जयंती पर नमन कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि वायरल की जा रही तस्वीर वीर सावरकर की है ना कि नाथूराम गोडसे की।

इसके बाद हमने नाथूराम गोडसे और वीर सावकर की फोटो देखी। इससे साफ हो जाता है कि ये तस्वीर सावरकर की है।

वीर सावरकर का फाइल फोटो।
नाथूराम गोडसे का फाइल फोटो।

इसके बाद हमने अजय कुमार मंजू नाम के यूजर के फेसबुक प्रोफाइल को स्कैन किया तो उसने अपने प्रोफाइल के इंट्रो में अपने आप को वामपंथी विचारधारा का समर्थक माना है।

निष्कर्ष- पीएम ने गोडसे को नमन नहीं किया है, बल्कि उन्होंने वीर सावरकर की फोटो पर पुष्प अर्पित किए हैं। हमारी पड़ताल में ये पोस्ट फेक साबित हुई है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Gaurav Tiwari
  • Claim Review : बताया गया था पीएम मोदी गोडसे को दे रहे हैं श्रद्धांजलि
  • Claimed By : अजय कुमार मंजू
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख