Fact Check: मुलायम, मायावती, लालू और सोनिया की संपत्ति को लेकर किया जा रहा दावा गलत

0


नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर विपक्षी दलों के नेताओं की संपत्ति को लेकर पोस्ट वायरल हो रही है। विश्वास टीम की पड़ताल में नेताओं की संपत्ति को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित होता है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, ”मुलायम की संपत्ति 8,470 करोड़, लालू की संपत्ति 6,250 करोड़, मायावती की संपत्ति 4,730 करोड़, सोनिया गांधी की संपत्ति 40 हजार करोड़, आखिर धंधा क्या करते हैं यह लोग..?”

फेसबुक पर यह पोस्ट ”अगले 20 साल तक मोदी” नाम पेज से पोस्ट की गई है। यह पोस्ट 12 अप्रैल दोपहर बाद 2 बजकर 4 मिनट पर पोस्ट की गई है, जिसे अब तक 404 लोग शेयर कर चुके हैं। 

Fact Check

चूंकि सभी नेताओं को चुनाव लड़ते वक्त अपनी संपत्ति (चल और अचल) के बारे में चुनाव आयोग को हलफनामा देना होता है, इसलिए हमने सभी नेताओं के हलफनामे को खंगाला।

मुलायम सिंह यादव 2019 का लोकसभा चुनाव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से लड़ रहे हैं। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव के पास कुल 16.52 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

हलफनामे के मुताबिक मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे अखिलेश यादव से 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज भी ले रखा है। वहीं, उनकी पत्नी के पास 5.06 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

वहीं उत्तर प्रदेश के रायबरेली लोकसभा से चुनाव लड़ रही कांग्रेस की पूर्व प्रेसिडेंट सोनिया गांधी (2019 के हलफनामे के मुताबिक) के पास कुल 11.82 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 2014 के चुनाव के दौरान उनकी संपत्ति 9.28 करोड़ रुपये थी।

हलफनामे के मुताबिक सोनिया गांधी के पास 4.29 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है, जबकि 7.52 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

नेशनल इलेक्‍शन वॉच (ADR) की वेबसाइट 2012 के राज्यसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती की कुल संपत्ति करीब 111 करोड़ रुपये हैं। उनके ऊपर करीब 88 लाख की देनदारी है।

मायावती ने 2017 में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

लालू प्रसाद यादव ने आखिरी लोकसभा चुनाव 2009 में पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से लड़ा था और आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक उनके पास करीब तीन करोड़ रुपये की संपत्ति थी। हलफनामे के मुताबिक लालू के ऊपर कुल 16 लाख रुपये से अधिक की देनदारी थी।

नेताओं की संपत्ति की पड़ताल करने के बाद हमने फेसबुक पेज की छानबीन की। स्टॉक स्कैन (Stalk Scan) की मदद से हमें यह पता लगा कि यह पेज विचारधारा विशेष से प्रेरित होकर न केवल भ्रामक जानकारियां साझा करता है, बल्कि वह सार्वजनिक रूप से इसे स्वीकार भी करता है।

निष्कर्ष-विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह साबित होता है कि नेताओं की संपत्ति को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Haresh Kumar
  • Claim Review : मुलायम, मायावती, लालू और सोनिया की संपत्ति को लेकर किया जा रहा दावा
  • Claimed By : Facebook page: अगले २० साल तक मोदी.
  • Fact Check : False

टैग्स

कोई जवाब दें

संबंधित लेख