X

Quick Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉर्फ्ड तस्वीर फिर हुई वायरल, हाफिज सईद से नहीं, नवाज शरीफ से मिलाया था हाथ

  • By Vishvas News
  • Updated: December 17, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आतंकी हाफिज सईद से हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर फिर से वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज पहले भी इस तस्वीर की पड़ताल कर चुका है, जिसमें हमने पाया था कि वायरल तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में नरेंद्र मोदी नवाज शरीफ से हाथ मिला रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली। पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकी हाफिज सईद से हाथ मिलाते दिख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ लिखा गया है: भारत का छुपा हुआ असली गद्दार कौन? संघ और बीजेपी क्यों हैं मौन।। आजम खान ने जारी की फोटो हाफिज सईद और मोदी पाकिस्तान में मिलते हुए देखो देशद्रोहियो गद्दार कौन।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया तो हमने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। हमें ओरिजनल तस्वीर मिली, जिसमें मोदी हाफिज सईद से नहीं, बल्कि नवाज शरीफ से हाथ मिला रहे थे।

हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स में ओरिजनल तस्वीर मिली। यह तस्वीर 25 दिसंबर 2015 को ली गई थी, जब मोदी अफगानिस्तान के अपने दौरे से वापस आते समय अचानक पाकिस्तान चले गए थे और नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। उस समय नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे।

हमें पाकिस्तान सरकार का फेसबुक पोस्ट भी मिला। पाकिस्तान सरकार ने ओरिजनल तस्वीर 25 दिसंबर 2015 को रात 9:50 बजे पोस्ट की थी। इसके साथ ही यह जानकारी भी दी थी कि पीएम नवाज शरीफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिसीव करने लाहौर के अल्लामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट गए थे।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर को लेकर बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर मॉर्फ्ड है और इसके साथ किया जा रहा दावा भी फर्जी है।

निष्कर्ष: हाफिज सईद से नरेंद्र मोदी की हाथ मिलाते हुए यह तस्वीर मॉर्फ्ड है, असली तस्वीर में मोदी नवाज शरीफ से हाथ मिला रहे थे।

  • Claim Review : पीएम नरेंद्र मोदी ने की आतंकी हाफिज सईद से मुलाकात
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later