पूरा सचः ये बच्चे मानव अंगों की तस्करी के लिए नहीं मारे गए

0

नई दिल्ली(विश्‍वास टीम)। झारखंड में बच्चों को किडनैप करने की अफवाह के कारण छह लोगों की भीड़ द्वारा हत्या कर दी गई थी। इसी मामले से प्रेरित होकर कुछ लोगों ने फिर बच्चों को लेकर वॉट्सऐप पर अफवाहें फैलाने का काम शुरू कर दिया है। एक तालाब में दिखाई दे रही पांच बच्चों के मृत शरीर वाली एक इमेज वॉट्सऐप पर तेजी से वायरल की जा रही है, इसमें कहा गया है कि इन बच्चों को मानव अंगों की तस्करी के सिलसिले में हत्या की गई है। हमारी पड़ताल में ये वॉट्सऐप पोस्ट फेक यानी कि झूठी साबित हुई है।

इस इमेज के साथ एक ऑडियो क्लिप भी अटैच की गई है। इसमें लोगों को आगाह किया जा रहा है कि बच्चे किडनैप करके उनके अंग निकाले जा रहे हैं। इसमें ये बताया गया है कि ये लाशें एक कंटेनर से तमिलनाडु पुलिस ने बरामद की है। तमिलनाडु पुलिस को एक कंटेनर से बच्चों की लाशें मिली हैं। इन बच्चों के जिस्म के अंदर का हिसा निकला गया है जैसे किडनी, लिवर। तमिलनाडु पुलिस ने बताया कि सारे बच्चों को अलग-अलग देशों से किडनैप करके लाया गया है। अपने घर के बच्चों को संभालो और उनका ख्याल रखो, अपने सारे ग्रुप में ये मैसेज सेंड कर दो। फोटो को इतना फैलाओ, ताकि क… पक्का पकड़ा जाए, अगर जिसने ये नहीं फैलाया वो अपनी माँ का सपूत नहीं। अपने फोन में चाहे कितने भी ग्रुप हो 1,2,3,4 या 25.. आप सब में भेजो, हरामखोर पकड़ा जाना चाहिए।

मानव तस्करी से खबर जुड़ी होने के कारण हमारी टीम ने इसे जांचने का फैसला किया।

पड़ताल

इस फोटो को हमने गौर से देखा तो इसमें कहीं हमें कंटेनर नहीं दिखाई दिया। इसमें एक छोटा-सा तालाब दिखाई दे रहा है। इसके बाद हमने इस इमेज को गूगल इमेज रिवर्स सर्च किया तो इस पर हमें कई सारी खबरें दिखाई दीं। इन खबरों में साफ दिखाई दे रहा था कि ये घटना मध्य प्रदेश के बरवानी जिले की है। इन खबरों के मुताबिक, इन बच्चों की मौत तालाब में डूबने से हुई है।

जब हमने इन खबरों को क्लिक किया तो हमें इनाडु इंडिया डॉट कॉम की खबर में एक वीडियो दिखाई दिया जिसमें पांचों बच्चों की लाशें तैरती हुई देखी जा सकती हैं।

हमारी पड़ताल में वॉट्सऐप पोस्ट पूरी तरह झूठी साबित हुई है।

पूरा सच जानें…सब को बताएं 

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Gaurav Tiwari
  • Claim Review : बच्चों कि मानव अंगों की तस्करी के सिलसिले में हत्या की गई है
  • Claimed By : Anna Pillai
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख