X

Fact Check: धोनी के आउट होने पर नहीं रोया था फोटोग्राफर, वायरल हो रहा दावा फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। भारत के क्रिकेट विश्व कप से बाहर होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जोर-शोर से वायरल होने लगी है। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि विश्व कप के सेमी फाइनल मुकाबले में जैसे ही धोनी आउट हुए, एक फोटोग्राफर रोने लगा। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। आपको बता दें कि वायरल तस्वीर में दिख रहा फोटोग्राफर एक इराकी फोटोग्राफर है जो अपने देश की फुटबॉल टीम के एशियाई कप 2019 में हार जाने पर रो रहा है। फोटोग्राफर का नाम मोहम्मद अल-अज़्वी है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें फोटोग्राफर को रोते हुए दिखाया गया है। दावा किया जा रहा है कि विश्व कप के सेमी फाइनल मुकाबले में जैसे ही धोनी आउट हुए, एक फोटोग्राफर रोने लगा। यह तस्वीर फेसबुक, ट्विटर और वॅाट्सऐप के माध्यम से वायरल की जा रही है।

फेसबुक पर इस तस्वीर को “TFG Social” नाम के पेज ने भी शेयर किया जिसको अबतक 166 लोगों ने आगे शेयर किया है और इस पोस्ट पर 632 रिएक्शन भी आए हैं।

पड़ताल

इस पोस्ट को देखते ही विश्वास टीम ने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। पड़ताल की शुरुआत हमने गूगल रिवर्स इमेज से की जहां हमने इस फोटो को अपलोड करके सर्च किया। सर्च के नतीजों से हमें यह यकीन हो गया की यह तस्वीर क्रिकेट विश्व कप में भारत को मिली मात की नहीं है। हमें इस सर्च में सबसे पुराना लिंक 25 जनवरी 2019 का मिला। यह लिंक एक “International News” वेबसाइट का था जिसमें बताया गया था कि यह फोटोग्राफर किस वजह से रोया था। न्यूज़ की हेडिंग थी, “An Iraqi photographer hides his grief with his lens” जिसका हिंदी अनुवाद होता है – “एक इराकी फोटोग्राफर ने अपनी भावनाएं कैमरे के पीछे छुपाई”। आप इस खबर को यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

हमने अपनी पड़ताल को जारी रखा और हमें एक और सबूत मिला जो यह साबित कर रहा था कि वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है। हमें @official433 का एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया था कि एक इराकी फोटोग्राफर अपने देश की हार देख कर रो पड़ा। आपको बता दें कि @official433 फुटबॉल की दुनिया को कवर करता है। अपने इंट्रो में भी यह बताते हैं “The home of football ⚽️❤️ | hello@by433.com”

हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और बात की दैनिक जागरण के खेल संवादाता से जो इस समय लंदन में क्रिकेट विश्व कप 2019 को कवर कर रहे हैं। उन्होंने हमें बताया, “यह फोटो क्रिकेट विश्व कप 2019 का नहीं है। फोटोग्राफर के गले में जो एक्रिडेशन की पट्टी है वो भी विश्व कप की नहीं है।” एक्रिडेशन स्ट्रिप के बीच का अंतर आप नीचे दी गयी तस्वीरों में देख सकते हैं:

ICC CWC 2019 एक्रिडेशन स्ट्रिप
Asian Nations Cup 2019 एक्रिडेशन स्ट्रिप

अंत में हमने वायरल पोस्ट शेयर करने वाले पेज TFG Social की सोशल स्कैनिंग की और हमें पता चला की इस पेज को 483,249 लोग फॉलो करते हैं और इस पेज को 482,314 लोगों ने लाइक भी किया हुआ है।

निष्कर्ष: अपनी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है। आपको बता दें कि वायरल तस्वीर में दिख रहा फोटोग्राफर एक इराकी फोटोग्राफर है जो अपने देश की फुटबॉल टीम की एशियाई कप 2019 में हार पर रो पड़ा था। फोटोग्राफर का नाम मोहम्मद अल-अज़्वी है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : धोनी के आउट होने पर रोया था फोटोग्राफर
  • Claimed By : FB Page-TFG Social
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later