नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। भारतीय सेना के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो भारतीय सेना का नहीं है। हमारी पड़ताल में ये वीडियो रूस की सेना का है जिसका इंडियन आर्मी से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

सीएम योगी आदित्यनाथ नाम के पेज पर एक वीडियो पोस्ट शेयर किया गया है जिसमें लिखा है – वीरों से भरी भारतीय सेना के इस पराक्रम को देखकर सो नहीं पाएगा पाकिस्तान

इस पोस्ट के साथ एक वीडियो 10 मिनट 31 सेकंड का एक वीडियो भी शेयर किया गया है। इस वीडियो में सेना के युद्धक हथियारों को दिखाया गया है।

इस वीडियो को अभी तक 55 हजार व्यूज मिल चुके हैं। इस पर 206 कमेंट किए जा चुके हैं।

फेसबुक पर कई लोगों ने इस वीडियो को शेयर किया है।

Fact Check

भारतीय सेना के वीडियो होने के कारण हमने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। दस मिनट 31 सेकेंड के वीडियो को हमने पूरा देखा। करीब 9 मिनट 29 सेकेंड पर हमें एक वाहन में दो शब्द लिखे दिखे। हमें ये शब्द रूसी भाषा के लग रहे थे।    

हमने फिर जानने की कोशिश की कि ये वीडियो आया कहां से है। इसके लिए हमने इसे यूट्यूब में खोजा। हमें VOSTOK 2018 Military Exercise in Action नाम की हेडिंग से वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो से मिलते जुलते विजुअल लगे हुए हैं। इस वीडियो को Military Forces XXI Century के द्वारा 16 सितंबर 2018 को अपलोड किया गया है।

सबसे पहले हमने InVID टूल से इस वीडियो के की-फ्रेम्स निकाले। इसमें हमने एक विमान निकाला जिसमें स्टार जैसा एक लोगो दिखाई दे रहा है।

सर्च करने पर पता चला कि ये लोगो रूसी एयरफोर्स का है। इससे पुष्टि हो गई कि ये वीडियो रूस का है।

फिर हमने VOSTOK 2018 Military Exercise in Action के बारे में जाना तो हमें पता चला कि ये रूसी फौज का सैन्य अभ्यास है। यह अभ्यास 11 से 17 सितंबर 2018 के बीच किया गया था। इसमें चीन और मंगोलिया ने भी भाग लिया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ नाम के पेज का  Stalkscan करने पर पता चला कि इस पर अधिकतर पोस्ट बीजेपी के पक्ष में किए जाते है। इस पेज का यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष – हमारी पड़ताल में ये वीडियो रूसी सेना के सैन्य अभ्यास का निकला है जिसको भारतीय सेना का बताकर प्रचारित किया जा रहा है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : वीडियो में भारतीय सेना को बताया जा रहा है।
Claimed By : CM Yogi Adityanath
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here