X

Fact Check: जन्माष्टमी पर मंदिर गए थे ऋषि सुनक, 10 डाउनिंग स्ट्रीट में गृहप्रवेश के भ्रामक दावे से शेयर हो रहा वीडियो

ऋषि सुनक का यह वायरल वीडियो जन्माष्टमी के मौके पर उनके मंदिर भ्रमण का है। वीडियो को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 26, 2022
Rishi Sunak News, rishi sunak video, Britain PM, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के पीएम बनने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 1.21 मिनट के इस वीडियो में ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता को राम नाम का वस्त्र पहने देखा जा सकता है। इसमें भगवा कपड़े पहने हुए एक शख्स भी दिख रहा है। इसे शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो ऋषि सुनक के ब्रिटेन का पीएम बनने के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट में गृहप्रवेश के दौरान का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ऋषि सुनक का यह वीडियो अगस्त 2022 का है। उस समय वह जन्माष्टमी के मौके पर मंदिर गए था, जबकि 25 अक्टूबर को वह आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Srikant Rout (आर्काइव लिंक) ने 25 अक्टूबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

Griha-Pravesh_ of Rishi Sunak at “10, Downing street”, as Prime minister of Britain..!! With complete Sanatan Hindu-Rituals..!!*
(ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में ’10, डाउनिंग स्ट्रीट’ में ऋषि सुनक का गृह-प्रवेश। सनातन हिंदू-अनुष्ठानों के साथ)

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो में कुछ कीफ्रेम्स निकालकर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें Waterford Observer वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली। इसे 19 अगस्त को पब्लिश किया गया है। इसमें हमें वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम से मिलती—जुलती तस्वीर भी मिली। खबर के अनुसार, जन्माष्टमी के मौके पर ऋषि सुनक और उनकी पत्नी भक्तिवेदांत मनोर हरे कृष्ण मंदिर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने गौ सेवा भी की।

ऋषि सुनक ने 18 अगस्त को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर भी मंदिर में जाने के बारे में जानकारी दी है।

हमें भक्तिवेदांत मनोर मंदिर की वेबसाइट पर भी इस संबंध में चेक किया। इस पर वीडियो से संबंधित एक फोटो अपलोड की गई है। साथ में जन्माष्टमी के मौके पर ऋषि सुनक के मंदिर जाने की जानकारी दी गई है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने भक्तिवेदांत मनोर मंदिर में मेल के जरिए संंपर्क किया। वहां से राधा मोहन ने बताया, ‘वायरल वीडियो जन्मष्टमी के दौरान इस्कॉन भक्तिवेदांत मनोर का है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में 26 अक्टूबर 2022 को छपी खबर के मुताबिक, ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले भाषण के दौरान ‘कलावा’ धागा पहने देखा गया। सुनक ने 25 अक्टूबर को ब्रिटेन का पीएम बनकर सबसे कम उम्र में ब्रिटिश पीएम बनने का इतिहास रचा।

इस बारे में लंदन की वरिष्ठ पत्रकार नाओमी कैंटन का कहना है, ‘पिछली रात ऋषि 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शिफ्ट हो गए हैं।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Srikant Rout की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह ओडिशा के कटक में रहते हैं।

निष्कर्ष: ऋषि सुनक का यह वायरल वीडियो जन्माष्टमी के मौके पर उनके मंदिर भ्रमण का है। वीडियो को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो ऋषि सुनक के ब्रिटेन का पीएम बनने के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट में गृहप्रवेश के दौरान का है।
  • Claimed By : FB User- Srikant Rout
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later