X

Fact Check: मुलायम सिंह यादव का 4 साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। मुलायम सिंह यादव का वीडियो साल 2017 का है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 4, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मुलायम सिंह यादव का एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में मुलायम सिंह यादव बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि आज तक किसी ने भी अपने बेटे को मुख्यमंत्री नहीं बनाया है। लेकिन मैंने बनाया और उसने अपने ही चाचा को निकाल कर बाहर कर दिया। जो अपने बाप का नहीं हुआ, वो किसी और का क्या होगा। सोशल मीडिया पर यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताते हुए शेयर कर रहे हैं। साथ ही यूजर्स दावा कर रहे हैं कि खुद मुलायम सिंह यादव समाजवादी पार्टी को वोट ना देने की अपील कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। मुलायम सिंह यादव का वीडियो साल 2017 का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?


फेसबुक यूजर Shiv Pratap Singh Chauhan समाजवादियो ये क्या है ये माननीय मुलायम सिंह जी ने क्या कह दिया जो अखिलेश अपने बाप का नहीं हुआ वह देश का क्या होगा: मुलायम सिंह यादव। भास्कर द्वारा जारी यह वीडियो पूरे यूपी में वायरल हो रहा है।

वायरल पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखें। ट्विटर पर भी इस दावे को यूजर्स जमकर शेयर कर रहे हैं।

https://twitter.com/itsVaibhavSri/status/1466098294463995905

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मिली। 2 अप्रैल 2017 को प्रकाशित इस खबर के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव पैक्सफेड चेयरमैन तोताराम यादव के होटल के उद्घाटन के लिए मैनपुरी पहुंचे थे। वहां पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने अखिलेश यादव को लेकर जो कहा था वो सही है। जो अपने बाप का नहीं हुआ, वो किसी और का क्या होगा।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के पत्रकार धर्मेंद्र पांडे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रहा वीडियो हाल के दिनों का नहीं है। वायरल वीडियो साल 2017 का है। उस समय उन्होंने मैनपुरी के एक समारोह में ये बयान दिया था। उस वक्त हमने इस संदर्भ में खबर भी प्रकाशित की थी।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Shiv Pratap Singh Chauhan उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और 700 से अधिक लोगों ने फॉलो किया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया है। मुलायम सिंह यादव का वीडियो साल 2017 का है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later