X

Fact Check: अरविंद केजरीवाल ने नहीं किया शिवसेना को लेकर ऐसा कोई ट्वीट, वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी

  • By Vishvas News
  • Updated: February 12, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत के फ़ौरन बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर एक ट्वीट वायरल होने लगा है। कथित तौर पर अरविंद केजरीवाल की तरफ से किये गए इस वायरल ट्वीट में शिवसेना का विरोध किया गया है। विश्वास न्यूज़ ने जब इस ट्वीट की पड़ताल की तो हमने पाया कि यह ट्वीट पूरी तरह फ़र्ज़ी है। अरविंद केजरीवाल की तरफ से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘नरेश पाटिल’ ने 11 फरवरी रात 8 बजे एक पोस्ट शेयर किया, जो एक ट्वीट की शक्ल में नज़र रहा है। ट्वीट में नाम की जगह Arvind Kejriwal लिखा हुआ है और ट्वीट लिखा है, ”शिवसेना के प्रशंसा की हमें ज़रूरत नहीं, कांग्रेसके साथ जाने वाले वो लाचार है। ये लोक कभिभी BJP कर साथ जा सकते है। हम अकेले लडे है, और आगे भी अकेले ही लड़ेंगे। @uddhavthackeray”. दिए गए ट्वीट का टाइम 4:27 pm 11 Feb 20. वहीं इसमें 5,595 Retweets 32.9K Likes”.

हमने पाया कि इस फ़र्ज़ी ट्वीट को फेसबुक पर और भी सोशल मीडिया यूजर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

सबसे पहले हमने वायरल ट्वीट को गौर से देखा। ट्वीट में हमें हिंदी की स्पेलिंग और सेन्टेंस में बहुत-सी गलतियां नज़र आयीं, जबकि आम तौर पर किसी भी बड़ी शख्सियत की तरफ से किये गए ट्वीट में इतनी गलतियां नहीं होती हैं।

फेसबुक पर वायरल किया जा रहा फ़र्ज़ी ट्वीट

अब हम सीधे अरविंद केजरीवाल के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @ArvindKejriwal पर गए। वहां पर 11 फरवरी को केजरीवाल की तरफ से किये गए कुछ ट्वीटस मिले, लेकिन हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जो फेसबुक पर वायरल हो रहा है। हालांकि, एक ट्वीट मिला जिसमें केजरीवाल ने उद्धव ठाकरे के ट्विटर हैंडल @OfficeofUT को टैग कर शुक्रिया अदा करते हुए एक ट्वीट किया था।

गौर करने वाली बात यह भी थी कि वायरल ट्वीट में उद्धव ठाकरे का ट्विटर अकाउंट @uddhavthackeray दिया हुआ है, जबकि ट्विटर पर हमें इस नाम का अकाउंट तो मिला, लेकिन उसमे साफ़ साफ़ लिखा हुआ नज़र आया कि यह उद्धव ठाकरे के नाम पर बना अनऑफिशियल अकाउंट है।

अब यह तो साफ़ हो चुका था कि अरविंद केजरीवाल की तरफ से उद्धव ठाकरे या शिवसेना को ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है, लेकिन हमने वायरल ट्वीट की पुष्टि के लिए आम आदमी पार्टी के आईटी हेड अंकित लाल के साथ वायरल ट्वीट शेयर किया। इसके जवाब में उन्होंने कहा, ”अरविंद केजरीवाल के नाम से जो ट्वीट वायरल किया जा रहा है वह फ़र्ज़ी है। उन्होंने ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया।”

अब बारी थी फ़र्ज़ी ट्वीट को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर नरेश पाटिल की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस यूजर का ताल्लुक महाराष्ट्र से है। इसके अलावा इस यूजर को 1,203 लोग फॉलो करते हैं।”

विश्वास न्यूज़ ने इससे पहले भी अरविंद केजरीवाल के नाम से वायरल हो रही फ़र्ज़ी ख़बरों का फैक्ट चेक किया है। उन तमाम ख़बरों की यहाँ पढ़ें

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में पता चला की अरविंद केजरीवाल के नाम से फेसबुक पर वायरल किया जा रहा ट्वीट फ़र्ज़ी है, उन्होंने शिवसेना को टारगेट करते हुए ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

  • Claim Review : शिवसेना के प्रशंसा की हमें ज़रूरत नहीं, कांग्रेसके साथ जाने वाले वो लाचार है। ये लोक कभिभी BJP कर साथ जा सकते है। हम अकेले लडे है, और आगे भी अकेले ही लड़ेंगे।
  • Claimed By : Fb User- नरेश पाटिल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later