X

Fact Check: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज ली, वायरल तस्वीर संग किया जा रहा दावा झूठा

  • By Vishvas News
  • Updated: May 31, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की तस्वीर संग एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सीएम को सिरिंज से निडिल कैप निकाले बिना वैक्सीन लगाई गई है। यूजर तंजात्मक लहजे में दावा कर रहे हैं कि भूपेश बघेल ने वैक्सीन लगवाने का दिखावा किया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। भूपेश बघेल ने पिछले दिनों कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। वैक्सीन लेने के बाद कुछ फोटोग्राफर्स ने तस्वीर की डिमांड की थी। इसके लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सीएम और नर्स ने पोज देते हुए तस्वीर खिंचवाई थी। उसी तस्वीर को गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ModiNama ने 28 मई 2021 को वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, ‘छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने नई तकनीक इजात की है जिसमें सिरिंज से “निडिल केप” निकाले बिना सीधे मुख्यमंत्री को वैक्सीन लगाई जा सकती है!! यह अद्भुत आईडिया जरूर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री को दिया होगा।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर दूसरे यूजर्स पर इसी वायरल दावे को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इंटरनेट पर ओपन सर्च के माध्यम से यह जानना चाहा कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हाल-फिलहाल कोविड-19 वैक्सीन ली है या नहीं। हमें हमारे सहयोगी नई दुनिया अखबार की वेबसाइट पर 27 मई 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर के पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय पहुंचकर कोविड-19 से बचाव के टीके की दूसरी खुराक ली। इसी रिपोर्ट में बताया गया है, ‘इस अवसर पर गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा और संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आरके सिंह, कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, रायपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. विष्णु दत्त, डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल, स्टॉफ नर्स कविता निराला उपस्थित थीं।’ इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल के कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने की खबर को News 18 एमपी छत्तीसगढ़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी शेयर किया गया है। इसे यहां नीचे देखा जा सकता है।

नई दुनिया की रिपोर्ट बताती है कि जब सीएम बघेल को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई जा रही थी तब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल भी उपस्थित थीं। इस मामले की आगे पड़ताल के लिए हमने रायपुर रायपुर सीएमओ डॉक्टर मीरा बघेल से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि सीएम के वैक्सीनेशन को लेकर वायरल किया जा रहा क्लेम फर्जी है। डॉक्टर मीरा बघेल ने बताया कि वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया के दौरान वह खुद मौजूद थीं। सीएम की वैक्सीन जब लग चुकी थी, तब देर से पहुंचे कुछ फोटो जर्नलिस्ट ने एक बार फिर पोज देते हुए तस्वीर की मांग की। सीएम ने इसकी अनुमति दे दी, तब यह तस्वीर क्लिक की गई। सीएमओ ने बताया कि अब उसी तस्वीर को लोग गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं।

नई दुनिया की रिपोर्ट के मुताबिक रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन भी सीएम बघेल के वैक्सीनेशन के दौरान मौजूद थे। विश्वास न्यूज ने रायपुर कलेक्टर संग भी वायरल तस्वीर और दावे को शेयर किया। रायपुर कलेक्टर ने हमें सीएम बघेल के वैक्सीनेशन का वीडियो भेजा, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि सीएम को वैक्सीन लगाई जा रही है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ModiNama को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज को 35 लाख 61 हजार 780 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर किया जा रहा ये दावा झूठा निकला है। भूपेश बघेल ने पिछले दिनों कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। वैक्सीन लेने के बाद कुछ फोटोग्राफर्स ने तस्वीर की डिमांड की थी। इसके लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सीएम और नर्स ने पोज देते हुए तस्वीर खिंचवाई थी। उसी तस्वीर को गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भूपेश बघेल ने वैक्सीन लगवाने का दिखावा किया है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज ModiNama
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later