X

Fact Check: पीएम मोदी के तमिलनाडु दौरे से पहले कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन की एडिटेड तस्वीर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर एडिटेड निकली। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: May 27, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर तमिलनाडु रेलवे स्टेशन की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी के चेन्नई यात्रा का विरोध करने के लिए रेलवे स्टेशन पर गो बैक मोदी लिखा गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर एडिटेड निकली। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Sudhakarsuganya ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “जब #GoBackModi ट्रेंड करता है, तो हम डिफ़ॉल्ट रूप से जान सकते हैं कि यह मोदी की तमिलनाडु यात्रा के लिए है। तमिलनाडु के लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से कभी नहीं कतराते हैं।” #GoBack_Modi

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल –

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर बिजनेस इनसाइडर की वेबसाइट के एक लेख में 17 मार्च 2017 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में लेखक Ed Hanley ने अपनी 85 घंटे की यात्रा के अनुभव को शेयर किया है। दोनों तस्वीरें हूबहू एक जैसी हैं, असली तस्वीर में तमिल, हिंदी और अंग्रेजी में कन्याकुमारी लिखा हुआ है। जिस पर एडिट कर लिख दिया गया है तमिलनाडु कहता है गो बैक मोदी, वी हेट यू।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Ed Hanley के बारे में गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें Ed Hanley का आधिकारिक यूट्यूब चैनल प्राप्त हुआ। चैनल को खंगालने के बाद हमें Ed Hanley की भारत यात्रा का वीडियो 3 मार्च 2016 को अपलोड हुआ प्राप्त हुआ। वीडियो में वायरल तस्वीर वाला दृश्य 1 मिनट 41 सेकंड पर देखा जा सकती है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने सदर्न रेलवे जोन के सीपीआरओ Dhananjayan से संपर्क किया। वायरल तस्वीर को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”

फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग करने पर हमें पता चला कि ट्विटर यूजर Sudhakar Suganya के 514 फॉलोअर्स हैं और वो ट्विटर पर अप्रैल 2021 से सक्रिय हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर एडिटेड निकली। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया गया है।

  • Claim Review : When #GoBackModi trends, we can know by default it is for Modi’s TN visit. TN people never shy away from expressing their emotions #GoBack_Modi #GoBack_Modi
  • Claimed By : Sudhakarsuganya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later