X

Fact Check: वायरल वीडियो में इमरान खान की मिमिक्री करने वाला कॉमेडियन भारतीय है, पाकिस्तानी नहीं

नई दिल्‍ली विश्‍वास न्‍यूज । सोशल मीडिया पर आजकल एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक वीडियो है। वीडियो में एक हास्य कलाकार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की नक़ल उड़ाते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति एक पाकिस्तानी हास्य कलाकार है जो अपने देश के ही प्रधानमंत्री का मज़ाक उड़ा रहा है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का नाम सौरभ सिंघल है और वो एक भारतीय अभिनेता और हास्य कलाकार हैं।

CLAIM

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मिमिक्री करते देखा जा सकता है। ये वीडियो 7 मिनट और 7 सेकंड का है। वीडियो 27 सितम्बर को हुए इमरान खान के UN सम्बोधन पर आधारित है। ये एक हास्य वीडियो है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “We have all heard Indian mimicry artists mimicing Indian Politicians. Here is a Pakistani artist immitatimg Imran Khan… you would love it 😀😀😀” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “हम सभी ने भारतीय मिमिक्री कलाकारों को भारतीय राजनेताओं की नकल करते सुना है। यहां एक पाकिस्तानी कलाकार इमरान खान की नकल कर रहा है … आपको यह पसंद आएगा।”

FACT CHECK

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज पर “Comedian mimics Imran Khan” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा। हमारे हाथ OPINION POST नाम के यूट्यूब चैनल द्वारा Oct 9, 2019 को अपलोडेड ये वीडियो लगा। वीडियो के साथ डिस्क्लेमर लिखा था “Disclaimer : Opinion post videos are not intended to hurt the sentiments of any Person/ Community/ Gender/ political party or Artist. Its just for entertainment purpose only.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “डिस्क्लेमर: ओपिनियन पोस्ट के वीडियो का उद्देश्य किसी भी व्यक्ति / समुदाय / लिंग / राजनीतिक पार्टी या कलाकार की भावनाओं को आहत करना नहीं है। यह केवल मनोरंजन के उद्देश्य से है।” हमने इस यूट्यूब चैनल को मेल करके पूछा तो हमें बताया गया कि इस वीडियो में दिख रहे हास्य कलाकार का नाम सौरभ सिंघल है।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर ढूंढा तो हमें सौरभ सिंघल की वेबसाइट मिली, जिसमें उन्होंने बहुत से हास्य वीडियोज डाले हुए थे। इन वीडियोज को वायरल वीडियो से मिलाने पर साफ़ पता चलता है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति सौरभ सिंघल ही हैं।

हमें सौरभ का लिंक्डइन प्रोफाइल भी मिला, जिसमें लिखा है कि वे एक Actor, Voice Actor, Mimic, Media Consultant, Conceptuliser, Stand up comedian, Creative Producer हैं और भारत की राजधानी नई दिल्ली के रहने वाले हैं।

इसके बाद हमने सौरभ को मेल करके इस बात का कन्फर्मेशन माँगा तो उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो में वही हैं और वे भारतीय हैं और दिल्ली के रहने वाले हैं। उन्होंने लिखा कि वे एक अभिनेता और हास्य कलाकार हैं। हमने फ़ोन पर भी सौरभ से बात की तो उन्होंने हमारे साथ अपने कई वीडियोज शेयर किये। उन्होंने हमें बताया कि उनके दर्शकों को उनका इमरान खान अवतार बहुत पसंद है इसलिए उन्होंने इस कैरेक्टर पर आधारित कई वीडियो किये हैं। इन वीडियोज को नीचे देखा जा सकता है।

इस पोस्ट को कई लोग शेयर कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है Madhukar Chiddarwar नाम का फेसबुक प्रोफाइल।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में इमरान खान की नक़ल कर रहे व्यक्ति का नाम सौरभ सिंघल है और वो एक भारतीय अभिनेता और हास्य कलाकार हैं, पाकिस्तानी नहीं।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later